scriptऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर फाइनल में पहुंची सायना | Saina nehwal reaches quarter finals of the Australian Open Super Series | Patrika News

ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर फाइनल में पहुंची सायना

Published: May 28, 2015 10:31:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

सायना नेहवाल ने  750,000 डॉलर इनामी राशि वाले आस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर
फाइनल में प्रवेश किया

Saina Nehwal

Saina Nehwal

सिडनी। सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त शीर्ष भारतीय बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने गुरूवार को 750,000 डॉलर इनामी राशि वाले आस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। हालांकि देश के शीर्ष पुरूष खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत और शीर्ष महिला जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा दूसरे दौर से हारकर बाहर हो गए।

दूसरी वरीय सायना ने सिडनी ओलम्पिक पार्क-3 में हुए महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर के मैच में चीन की सुन यू को एक घंटा 18 मिनट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-19, 19-21, 21-14 से मात दी। पहले गेम में सायना ने लगभग पूरे समय बढ़त बनाए रखा और 18-18 से एक समय बराबरी पर चल रहे स्कोर को अपने पक्ष में कर लिया।

पहले गेम में मिली जीत के बाद सायना ने दूसरे दौर में आक्रामक शुरूआत की और 13-7 से बड़ी बढ़त ले ली। सुन यू ने हालांकि यहां से यू टर्न लेते हुए लगातार छह अंक अर्जित कर स्कोर 13-13 से बराबर कर लिया। सायना ने भी संघर्ष किया और स्कोर को 19-19 तक बराबर रखने में सफल रहीं, लेकिन आखिरी दो अंक जीत सुन यू ने मैच में 1-1 से बराबरी कर ली।

तीसरे गेम में हालांकि सायना ने दिखा दिया कि वह इस समय सर्वोच्च विश्व वरीय क्यों हैं। शुरू से आक्रामक रूख अपनाते हुए सायना ने एक बार बढ़त ले ली तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। एक तरफा मुकाबले में तीसरे गेम जीत सायना ने क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। इसके साथ ही सायना ने सुन यू से जीत-हार का आंकड़ा 4-1 का कर लिया।

सायना अब क्वार्टर फाइनल में पांचवीं वरीय चिर प्रतिद्वंद्वी चीन की ही शिजियान वांग से भिड़ेंगी। सायना और वांग के बीच अब तक 11 बार भिड़ंत हो चुकी है, जिसमें सायना ने छह बार जीत हासिल की है, जबकि पांच बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। पुरूष एकल वर्ग के दूसरे दौर के मैच में श्रीकांत को चीन के तियान हुवेई ने 18-21, 21-17, 21-13 से हरा दिया।

श्रीकांत शानदार शुरूआत करते हुए पहला गेम में जीतने में सफल रहे, लेकिन इसके बाद हुवेई ने दमदार वापसी करते हुए अगले दोनों गेम जीत लिए। श्रीकांत इससे पहले इसी वर्ष मलेशिया ओपन में भी तियान से हार गए थे, जो दोनों की पहली भिड़ंत थी।

उधर महिल युगल वर्ग में भारत की शीर्ष जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा भी दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गईं। ज्वाला-अश्विनी को नित्या कृशिंदा माहेश्वरी और ग्रेजिया पोली की इंडोनेशियाई जोड़ी ने सीधे गेमों में मात दे दी। चौथी वरीय इंडोनेशियाई जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को 32 मिनट में 21-14, 21-10 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो