Patrika Hindi News

बारिश का मजा लेने कुनबे सहित भ्रमण पर निकले वनराज, सड़कों पर इस तरह की अठखेलियां

Updated: IST 3 tigers seen of Panna tiger reverse
सुबह अमानगंज घाटी में सड़क पार करते हुए एकसाथ दिखे तीन बाघ, एकसाथ तीन बाघों को देखकर रोमांचित हुए बस यात्री, कैमरे में कैद किया वीडियो।

पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिर्जव से खुशी की लहर आ रही है। बताया गया कि बफर जोन में दो बाघिनें अपने-अपने शावकों के साथ घूम रही है। अमानगंज-पन्ना मार्ग पर बस में सफर करने वाले यात्रियों की खुशी का ठिकाना उसम समय नहीं रहा उन्होंने एकसाथ तीन बाघों को सड़क पार करते देखा।

आनन-फानन में लोगों ने अपने-अपने मोबाइल निकाले और कैमरे में कैद कर लिया। करीब एक मिनट तक दिखने के बाद एक-एक करके तीनों बाघ यात्रियों की आंखों के समाने से ओझल हो गए। मानसून की दस्तक के बाद से जिले में अच्छी बारिश हो रही है। जिससे बाघ का यह परिवार पार्क की सैर पर निकला हुआ था।

रोमांचित हो उठे यात्री
जानकारी के अनुसार सुबह 8 बजे एक बस पन्ना से यात्रियों को लेकर अमानगंज के लिए रवाना हुई थी। इसी दौरान बस जब घाटी में पहुंची तो लोगों ने देखा कि 3 बाघ एक-एक करके सड़क पार कर रहे थे। तीन बाघों को एक साथ देख यात्री रोमांचित हो उठे। इस बीच बस के चालक ने भी वाहन को रोक दिया। बस रुकने के साथ ही उसमें सवार यात्रियों ने अपने-अपने मोबाइल निकालकर वीडियो बनाने शुरू कर दिए।

कोई वन कर्मी मौजूद नहीं

करीब एक मिनट तक यात्री तीनों बाघों को देखते रहे। इसके बाद तीनों बाघ एक-एक करके उनकी आंखों के सामने से ओझल हो गए। बस में सवार यात्रियों का कहना था कि तीन बाघों की एक साथ सड़क के पास मूवमेंट होने के बाद भी दोनों ओर कोई वन कर्मी मौजूद नहीं था। यह बाघों की सुरक्षा के साथ लापरवाही है। जिम्मेदारों को तुरंत ध्यान देना चाहिए।

3 tigers seen of Panna tiger reverse

पहले भी चहलकदमी करते दिखा था बाघ
यह पहला अवसर नहीं है जब पन्ना-अमानगंज मार्ग में बाघ को रोड क्रास करते हुए देखा गया हो। एक माह पहले भी भीषण गर्मी के समय एक बाघ को रोड पार करते हुए देखा गया था। तब मौके पर वन कर्मी मौजूद थे, लेकिन बुधवार को एकसाथ तीन बाघ होने के बाद भी कोई वनकर्मी मौके पर नहीं था। जिसके कारण किसी भी प्रकार के हादसे की आशंका बनी रहती है। उक्त मार्ग पर बाघों को सुबह और शाम के समय सड़क पार करते हुए अक्सर देखा जा सकता है। जब वाहन चालक निकलते हैं तो आसपास देखते जाते हैं कि कहीं पर बाघ तो नहीं है।

सड़क के एक ओर कोर, दूसरी ओर बफर
पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर विवेक जैन ने बताया, अमानगंज घाटी में एक ओर पन्ना टाइगर रिजर्व का कोर जोन है और दूसरी ओर बफर जोन। मार्ग के दोनों ओर घना जंगल और घाटियां हैं। जिससे बाघ सहित अन्य वन्यप्राणी सड़क पार करके आते-जाते रहते हैं। इसके लिए मार्ग में जगह-जगह चेतावनी बोर्ड लगाए गए हैं।

स्पीड कम रखने की चेतावनी
संबंधित क्षेत्रों में वाहनों की स्पीड कम रखने की चेतावनी भी लिखाई गई है। बफर और कोर दोनों की क्षेत्रों में शाकाहारी जीवों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि संबंधित क्षेत्र में दो बाघिनें शावकों के साथ घूम रही हैं। यह परिवार उन्हीं दो बाघिनों में से किसी एक का है। सुरक्षा कारणों से पहचान नहीं बताई जा सकती है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???