Patrika Hindi News

> > > > Banda trader of fraudulent

असली दिखाकर 990 ग्राम सोने की डील, डिलेवरी में थमा दिया पीतल के 25 लाख रुपए के सिक्के

Updated: IST Trader fraudulent
बांदा के व्यापारी से धोखाधड़ी: असली सोने के सिक्के बेचने के नाम पर पीतल के थमाकर 25 लाख की ठगी, पुलिस ने बरामद किए 990 ग्रााम पीतल के सिक्के, आरोपियों की तलाश में छतरपुर भटक रही पुलिस।

पन्ना। बांदा के एक व्यापारी को असली सोने के सिक्के बेचने के नाम पर पीतल के सिक्के थमाकर करीब 25 लाख रुपए की ठगी का मामला सामने आया है। नकली सिक्का होने की आशंका पर व्यापारी ने मामले की रिपोर्ट पन्ना कोतवाली में दर्ज कराई है।

मामले में बड़ा बाजार के कुछ कारोबारियों की भूमिका संदिग्ध होने पर पुलिस ने कुछ को पकड़ा भी है।

पुलिस के अनुसार छतरपुर जिले के लौड़ी निवासी रोहित नामक युवक ने बांदा के कारोबारी सुरेंद्र कुमार रावत पिता राधेश्याम रावत निवासी को बताया कि उसके रिश्तेदार को खदान से सोने के सिक्के मिले हैं, जिन्हें वे बेचना चाहते हैं।

कारोबारी को कुछ सिक्के दिखाए भी गए थे। बताया गया कि वे जांच में असली सोने के सिक्के पाए गए थे। दोनों पक्षों के बीच 990 ग्राम सोने के सिक्कों की कीमत 25 लाख रुपए तक की गई।

कारोबारी ने नकद किए भुगतान

पुलिस के अनुसार सौदा तय होने के बाद बुधवार को बांदा का कारोबारी सुरेंद्र कुमार रावत अपने कुछ सहयोगियों के साथ सोने की डिलीवरी लेने के लिए पन्ना के बेनीसागर मोहल्ला आया। यहां रोहित नामक युवक के साथ एक महिला सहित कुछ अन्य लोग भी थे। सुबह करीब 11 बजे दोनों पक्षों ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एक दूसरे को सोने के सिक्के व रुपए सौंप दिए।

परख करवाने का निर्णय

मामले में कारोबारी ने 990 ग्राम सोने के लिए निर्धारित पूरे 25 लाख की रकम नकद भुगतान किया। सिक्के लेने के बाद संतकुमार सिंह सहित अन्य ने सिक्कों की एक बार और परख करवाने का निर्णय लिया। दोबारा जांच में सिक्के पीतल के निकले। इसपर कारोबारी ने खुद को ठगा सा महसूस करने लगा। दोपहर करीब 12 बजे पन्ना कोतवाली पहुंचकर ठगी की शिकायत दर्ज कराई।

पुलिस ने स्थानीय लोगों को उठाया

सूत्र बताते हैं कि मामले में पन्ना के भी कुछ लोगों की भूमिका रही है। इसी मामले में पूछताछ के लिए पुलिस ने पन्ना के एक परिवार के पिता-पुत्र सहित कुछ लोगों को थाने लेकर आई है, उनसे पूछताछ की जा रही है। पुलिस के अनुसार मामले में सभी आरोपी फरार हैं। आरोपियों को पकडऩे के लिए पुलिस की टीम कई जगहों पर रवाना की गई है।

सस्ते के लालच में होते हैं ठगी का शिकार

इसके साथ ही पुलिस मामले से जुड़े सभी बिंदुओं की सघनता के साथ जांच कर रही है। सूत्रों के अनुसार आरोपियों के संबंध में पुलिस को कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं। पुलिस बहुत आरोपियों के गिरेबान तक पहुंच जाएगी। सोने और हीरे सहित बेशकीमती धातुओं और पत्थरों को बाजार मूल्य से बहुत ही कम कीमत मेें देने का ऑफर देकर ठग लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं।

सोने की कीमत 30 से 31 हजार रुपए

इसी मामले में लौड़ी के ठग द्वारा बांदा के कारोबारी को करीब 25 हजार प्रति तोला सोना बेचने का लालच दिया गया था।, जबकि मार्केट में वर्तमान में सोने की कीमत 30 से 31 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम है। इस डील में बांदा के कारोबारी को मार्केट रेट के अनुसार करीब 5 से 6 लाख रुपए का फायदा हो रहा था। महज इतने रुपए की लालत में आकर कारेाबारी को 25 लाख रुपए गंवाने पड़े।

पूर्व में हुई हैं वारदातें

जिले में यह ठगी की पहली वारदात नहीं है। इससे पहले भी लूट और ठगी की कई वारदातों को अंजाम दिया गया। जिला मुख्यालय में 25 लाख की ठगी की यह घटना पिछले दो दिन से चर्चा का विषय बनी है। मामले को लेकर लोगों के बीच चर्चाएं हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे