script

कैलाश मानसरोवर यात्रा का पहला दल रवाना

Published: Jun 14, 2017 11:54:00 am

इस बार कैलाश मानसरोवर यात्रा में 18 दल जाएंगे

Kailash mansarovar

Kailash mansarovar

विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का पहला दल आज अल्मोड़ा से अगले पड़ाव धारचूला के लिए रवाना हो गया। पहले दल में 16 महिलाओं सहित 55 यात्री शामिल हैं।

यात्रियों में भगवान शंकर के दर्शन को लेकर काफी उत्साह है। कैलाश पर्वत में विराजमान भगवान शंकर के दर्शन के लिए देश भर से हजारों श्रद्धालु आवेदन करते हैं, लेकिन कुछ ही लोगों को इस पवित्र यात्रा का मौका मिलता है। यात्री दिल्ली से चलकर अपने पहले पड़ाव अल्मोड़ा में विश्राम करते हैं।

इसके बाद अगला पड़ाव धारचूला के बाद पैदल यात्रा शुरू करते हैं। यात्री हंसराज पटेल ने कहा है उन्हें विश्वास है कि यात्रा मार्ग में उन लोगों को कई परेशानी नहीं होगी। इसी तरह एक दूसरे यात्री सुभाष देवान ने कहा कि वह बहुत किस्मत वाले हैं कि उन्हें बाबा के दरबार में जाने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि पांच-छह दिन से उनकी यात्रा चल रही है उन्हें किसी बात की कोई तकलीफ नहीं है। यह बेहद आनंदायक यात्रा है।

इस बार कैलाश मानसरोवर यात्रा में 18 दल जाएंगे। यात्रा के पहले दल में सबसे अधिक दिल्ली के 11 यात्री हैं। इस यात्रा को दिल्ली से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। कैलास मानसरोवर यात्रा प्रथम दल के एलओ चन्द्र मौलिक कुमार ने कहा कि पूरी तैयारी की गई है। दल के सभी सदस्यों की चिकित्सीय जांच हुई है। कैलाश मानसरोवर यात्रा बड़ी कठिन है। कई किलोमीटर तक यात्रियों को कठिन मार्गों से गुजरना पड़ता है।

ट्रेंडिंग वीडियो