Patrika Hindi News

कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू

Updated: IST kailash mansarovar yatra
कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीकरण पहली फरवरी से शुरू हो गया है

विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाले कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए पंजीकरण पहली फरवरी से शुरू हो गया है। इस वर्ष यात्रा 12 जून से आठ सितंबर तक चलेगी और दो रास्तों से होकर गुजरेगी। इस यात्रा में शामिल होने वाले यात्रियों की न्यूनतम उम्र पहली जनवरी, 2017 तक 18 वर्ष से कम और 70 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 मार्च है।

यह भी पढें: पत्नी की पूजा से प्रसन्न होकर शिव ने दिया था अंग्रेज को जीवनदान

यह भी पढें: भगवान शिव को तुरंत प्रसन्न करते हैं ये उपाय, परन्तु हर किसी को नहीं बताने चाहिए

मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान के अनुसार, यात्रा का पहला रास्ता उत्तराखंड के लिपूलेख दर्रे से गुजरता है, और इस रास्ते से की जाने वाली यात्रा का खर्च प्रति व्यक्ति लगभग 1.6 लाख रुपये है। यह यात्रा 18 दलों में होती है और प्रत्येक दल में 60 तीर्थयात्री होते हैं। यात्रा की अवधि 24 दिनों की है, जिनमें तीन दिन दिल्ली में लगते हैं। प्रत्येक दल 24-24 दिनों में गंतव्य तक पहुंचता है।

यह भी पढें: तुलसी की ऐसे करें पूजा, घर में आएंगी, सुख-सम्पत्ति और लक्ष्मी

यह भी पढें: शुक्र ग्रह देता है सुख, समृद्धि और भरपूर भोग विलास

बयान के अनुसार, दूसरा रास्ता सिक्किम स्थित नाथुला दर्रे से होकर गुजरता है। इस रास्ते पर वाहन चल सकते हैं और जो वरिष्ठ नागरिक पैदल नहीं जा सकते, उनके लिए यह रास्ता बहुत उपयुक्त है। गंगटोक से होता हुआ यह रास्ता प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हंगू लेक और विशाल तिब्बती पठार से गुजरता है। यह यात्रा 21 दिनों में पूरी होती है, जिनमें शुरुआती तैयारी के लिए तीन दिन दिल्ली के भी शामिल हैं। इस यात्रा में प्रति व्यक्ति लगभग दो लाख रुपये खर्च बैठता है। इस वर्ष 50-50 तीर्थ यात्रियों के आठ दल इस मार्ग से यात्रा करेंगे।

आवेदनकर्ताओं को कम्प्यूटर द्वारा संचालित चयन प्रणाली से चुना जाएगा और इसकी सूचना ई-मेल या एसएमएस द्वारा दी जाएगी। चुने जाने के बाद आवेदकों को वेबसाइट पर दिए गए विवरण के अनुसार एक निश्चित शुल्क देना होगा। आवेदक हेल्पलाइन नंबर 011-24300655 पर भी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???