scriptसिंहस्थ कुंभ: प्रत्येक श्रद्धालु का होगा 2 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा | Sinhasth Kumbh: MP govt covers devotees with Rs. 2 lack insurance policy | Patrika News

सिंहस्थ कुंभ: प्रत्येक श्रद्धालु का होगा 2 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा

Published: Aug 29, 2015 12:01:00 pm

उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ के
दौरान मेले में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु का दो लाख रूपये का दुर्घटना बीमा
कराया जाएगा

mahakumbh singasth

mahakumbh singasth

मध्यप्रदेश के उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ कुंभ मेले के दौरान मेले में आने वाले प्रत्येक श्रद्धालु का दो लाख रूपये का दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। वहीं सेवा देने वाले शासकीय कर्मियों का पांच लाख रूपए का दुर्घटना बीमा होगा। आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि इसके लिये राष्ट्रीयकृत बीमा कंपनी न्यू इंडिया इंश्योरेंस का चयन कर लिया गया है। बीमा के लिये एक करोड़ 76 लाख रूपये का प्रीमियम सिंहस्थ मेला कार्यालय द्वारा दिया जाएगा। सिंहस्थ में आने वाले 5 करोड़ श्रद्धालुओं के साथ-साथ उज्जैन शहर के स्थायी निवासियों को भी दुर्घटना बीमा के कवरेज में शामिल किया गया है।



सिंहस्थ समयावधि आठ अप्रैल से छह जून 2016 तक किये जाने वाले बीमा के संबंध में संभागायुक्त डॉ. रवीन्द्र पस्तोर ने निर्देश दिये हैं कि एमओयू की शर्त किसी बीमा विशेषज्ञ से तैयार कराई जाए, जिससे अधिक से अधिक क्षेत्र में श्रद्धालुओं का कवरेज सुनिश्चित हो सके। साथ ही दुर्घटना होने की स्थिति में बीमा राशि दो दिवस में सम्बन्धित व्यक्ति के परिजनों को दी जाना सुनिश्चित हो। उप मेला अधिकारी एसएस रावत ने बताया कि दुर्घटना बीमा सम्पूर्ण मेला क्षेत्र के साथ-साथ पंचक्रोशी यात्रा के दौरान सम्पूर्ण यात्रा मार्ग को कवर करेगा।



इसमें सिंहस्थ के लिये नोटिफाइड क्षेत्र, उज्जैन नगर निगम क्षेत्र, पड़ाव क्षेत्र, सेटेलाइट टाउन क्षेत्र, पार्किंग क्षेत्र, फ्लेग स्टेशन्स, मेला क्षेत्र में आने वाले एप्रोच रोड शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में आने वाले सभी श्रद्धालु, नोटिफाइड एरिया में रहने वाले सभी उज्जैन निवासी, शासकीय कर्मचारी व शासकीय सम्पत्तियां शामिल होंगी। इसी तरह बीमा कवर में शासकीय सम्पत्तियां व किराये पर ली गई सम्पत्तियों का आपदा व आग के कारण खराब होने की स्थिति के लिये बीमा किया गया है। मेले के दौरान आमजन की ओर से सम्पत्ति को नुकसान होने की स्थिति में दायर किये जाने वाले दावों के निपटान के लिये 100 करोड़ रूपए का बीमा पृथक से करवाया गया है।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो