scriptभगवंत मान लोकसभा से निलंबित,9 सदस्यीय जांच समिति गठित | AAP MP Bhagwant Mann suspended from Parliament for Monsoon Session | Patrika News

भगवंत मान लोकसभा से निलंबित,9 सदस्यीय जांच समिति गठित

Published: Jul 25, 2016 12:20:00 pm

संसद का वीडियो शूट कर फेसबुक पर लाइव दिखाने वाले भगवंत मान को सदन से निलंबित कर दिया गया है

bhagwant mann

bhagwant mann

नई दिल्ली। संसद का वीडियो शूट कर फेसबुक पर लाइव दिखाने को लेकर विवादों में घिरे आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान की मुसीबत बढ़ गई है। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने मामले की जांच का फैसला लिया है।

जांच के लिए 9 सदस्यीय समिति गठित की गई है। समिति का फैसला आने तक भगवंत मान को सदन से निलंबित कर दिया गया है। जांच समिति 3 अगस्त तक अपनी रिपोर्ट देगी। समिति में अकाली दल का कोई सदस्य नहीं होगा। समिति की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी जाएगी। मान को 3 अगस्त तक सदन की कार्यवाही में उपस्थित नहीं होने के लिए कहा गया है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, समिति वीडियो की समीक्षा करेगी और भविष्य में ऐसा ना हो इसको लेकर सुझाव देगी। स्पीकर ने भगवंत मान को 26 जुलाई तक समिति के सामने अपना पक्ष रखने को कहा है।

भगवंत मान ने संसद के अंदर जाने से लेकर पूरी प्रक्रिया का वीडियो फेसबुक पर लाइव दिखाया था। मान पर संसद की सुरक्षा से समझौता करने का आरोप लगा। मामले को लेकर संसद में जमकर हंगामा हुआ। सभी दलों ने मान के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। पहले तो भगवंत मान कड़ा रूख अपनाते हुए कहा,मैंने कुछ गलत नहीं किया है। मेरे वीडियो ने कैसे संसद की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया। कैसे यह अवैध है। मैं फिर से वीडियो बनाऊंगा और फेसबुक पर पोस्ट करूंगा लेकिन जब लोकसभा अध्यक्ष ने मान को समन जारी कर तलब किया तो उन्होंने बिना शर्त माफी मांग ली।

मान ने फेसबुक वॉल से वीडियो भी हटा दिया। हालांकि लोकसभा अध्यक्ष माफी से संतुष्ट नहीं हुई। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, जब भगवंत मान मुझसे मिले तो उन्होंने कहा कि वे माफी मांगने को तैयार है लेकिन यह मामला सिर्फ माफी मांग लेने से हल नहीं हो सकता। यह गंभीर मामला है। मान ने सफाई देते हुए कहा था,मैं केवल मसला उठाने की प्रक्रिया आम लोगों को बता रहा था। मेरे क्षेत्र के लोग मुझे कहते हैं कि आप संसद में हमारे मसले नहीं उठाते। मैं उनको बताता था कि संसद में मसले लकी ड्रॉ से तय होता है लेकिन लोग इसे मानने तो तैयार नहीं थे। वे कहते थे कि संसद में कैसा लकी ड्रॉ। मेरा मकसद संसद की सुरक्षा दिखाना या उसे खतरे में डालना नहीं था।

भगवंत मान की हरकत संसद की सुरक्षा के लिए वाकई खतरनाक है। गृह मंत्रालय इसका संज्ञान ले चुका है। मंत्रालय का कहना है कि संसद की सुरक्षा का पूरा ताना बाना बदलना होगा। भगवंत मान पर शराब पीकर संसद आने का भी आरोप है। आम आदमी पार्टी से निलंबित सांसद हरिंदर खालसा ने इस बारे में लोकसभा अध्यक्ष से शिकायत की थी। खालसा ने स्पीकर से अपनी सीट बदलने की मांग की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो