scriptपीएम से विपक्षी नेताओं की मुलाकात के बाद कश्मीर जाएंगे राजनाथ | After opposition leaders meet PM Modi, Rajnath to visit Kashmir on Wednesday | Patrika News

पीएम से विपक्षी नेताओं की मुलाकात के बाद कश्मीर जाएंगे राजनाथ

Published: Aug 23, 2016 05:08:00 pm

सिंह बुधवार को दो दिन के दौरे पर कश्मीर जा रहे हैं और उनके साथ गृह सचिव राजीव महर्षि के भी जाने की संभावना है

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ जम्मू-कश्मीर के विपक्षी नेताओं की मुलाकात के बाद घाटी में स्थिति सामान्य बनाने की कोशिशों के तहत गृह मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को वहां जाएंगे। उनका पिछले एक महीने में घाटी का यह दूसरा दौरा होगा। गृह मंत्रालय के अनुसार, सिंह बुधवार को दो दिन के दौरे पर कश्मीर जा रहे हैं और उनके साथ गृह सचिव राजीव महर्षि के भी जाने की संभावना है। गृह मंत्री इस दौरान मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और प्रशासन के अधिकारियों से मिलेंगे तथा उनके साथ घाटी में व्याप्त तनावपूर्ण हालात पर चर्चा करेंगे।

आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर बुरहान वानी के पिछले महीने सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के बाद घाटी में लगभग डेढ़ महीने से हालात तनावपूर्ण है और हिंसा में कई लोग मारे जा चुके हैं। स्थिति सामान्य बनाने के उपायों के तहत श्री ङ्क्षसह पिछले महीने की 24 तारीख को भी दो दिन के लिए श्रीनगर गए थे। उस समय उन्होंने मुफ्ती के साथ-साथ 30 राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों के सदस्यों से बात की थी।

मोदी ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर से आए विपक्षी नेताओं के साथ बातचीत में कश्मीर समस्या का संविधान के दायरे में वार्ता के जरिए स्थायी समाधान खोजने पर बल दिया। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से इसके लिए मिलकर काम करने की अपील की। वहां के नेताओं ने प्रधानमंत्री से समस्या का राजनीतिक समाधान निकालने का अनुरोध किया था। संसद के मानसून सत्र के अंतिम दिन मोदी की अध्यक्षता में एक सर्वदलीय बैठक भी आयोजित की गई थी जिसमें सभी दलों ने घाटी में स्थिति सामान्य बनाने के सरकार के प्रयासों में सहयोग देने की बात कही थी और वहां सभी पक्षों के साथ बातचीत करने पर बल दिया था।

जम्मू-कश्मीर के विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से भी मुलाकात की थी और अनुरोध किया था कि वह केन्द्र सरकार को वहां सभी पक्षों के साथ बातचीत शुरू करने के लिए कहें। उनका कहना था कि कश्मीर की समस्या का राजनीतिक समाधान निकाला जाना चाहिए क्योंकि यह प्रशासनिक समस्या नहीं है। इस बीच घाटी में 11 वर्षों के बाद सीमा सुरक्षा बल के जवानों की तैनाती की गई है। बल के लगभग 2000 जवानों को श्रीनगर में तैनात करने के लिए सोमवार को राज्य में भेजा गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो