scriptअगस्ता वेस्टलैण्ड: नया खुलासा,180 बार भारत आया बिचौलिया | Agusta Westland Scam: middleman visited India 180 times | Patrika News

अगस्ता वेस्टलैण्ड: नया खुलासा,180 बार भारत आया बिचौलिया

Published: May 11, 2016 09:05:00 am

अगस्ता वेस्टलैण्ड मामले में पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदारों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं

AgustaWestland copter

AgustaWestland copter

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैण्ड मामले में नया खुलासा हुआ है। फॉरेशन रजिस्ट्रेशन ऑफिस(एफआरआरओ) के दस्तावेजों से पता चला है कि बिचौलिए क्रिस्टियन मिशेल ने 2005 से 2013 के बीच भारत का करीब 180 बार दौरा किया। हर बार वह सिर्फ दिल्ली ही आया। मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने पाया कि मिशेल दिल्ली के अलावा कहीं और नहीं गया।

हर बार उसने एफआरआरओ में अभिनय त्यागी से मीटिंग का हवाला दिया। एक अंग्रेजी समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक मिशेल ने जेबी सुब्रमण्यम नाम के एक अन्य व्यक्ति का उल्लेख किया है जिसे उसकी ही फर्जी कंपनी मीडिया एग्जिम प्राइवेट लिमिटेड में डायरेक्टर के तौर पर बताया गया। जांच एजेंसियां पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अभिनय त्यागी का संबंध त्यागी फैमिली से तो नहीं है। गौरतलब है कि अगस्ता वेस्टलैण्ड मामले में पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एसपी त्यागी और उनके रिश्तेदारों पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 8-9 सालों के भीतर 180 बार भारत की यात्रा करने किसी के लिए भी चौंकाने वाली बात होगी। सीबीआई और ईडी घोटाले को लेकर भाररत आने वाले लोगों की डिटेल्स निकाल रही है। खासकर 2012 से 2013 के बीच आए लोगों की। एक अधिकारी के मुताबिक हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि मिशेल संजीव त्यागी,उसकी कंपनी से जुड़े लोग आर के नंदा और जेबी सुब्रमण्यम के अलावा और किसी से भी मिलता था। वह अक्सर फाइव स्टार होटल में रूकता था। उसका सफदरगंज एनक्लेव का घर पहले ही अटैच कर दिया गया है,जिसकी कीमत करीब 1.2 करोड़ रुपए है। सीबीआई ने मंगलवार को आरके नंदा,एडवोकेट गौतम खेतान के अलावा दो और लोगों से पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक जांच शुरू होने के पहले ही मिशेल भाग गया और फिर कभी लौट कर भारत नहीं आया। अब वह दुबई में रह रहा है। ईडी ने उस ेगिरफ्तार करने के लिए यूएई सरकार को रिक्वेस्ट भेजी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो