scriptचुनाव से नाम वापस लेने पर कांग्रेस ने अजीत जोगी से मांगा जवाब | Antagarh tape scandal: Congress Discipline committee gives notice to Ajit Jogi | Patrika News

चुनाव से नाम वापस लेने पर कांग्रेस ने अजीत जोगी से मांगा जवाब

Published: Feb 06, 2016 05:25:00 pm

कांग्रेस अनुशासन समिति ने अजीत जोगी को
पार्टी प्रत्याशी के
आखिरी समय में चुनाव मैदान से हट जाने के मामले में नोटिस जारी कर 15 दिन में सफाई देने को कहा है

Antagarh tape scandal

Amit jogi in delhi

नई दिल्ली। कांग्रेस अनुशासन समिति ने छत्तीसगढ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी से राज्य की अंतागढ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी के आखिरी समय में चुनाव मैदान से हट जाने के मामले में नोटिस जारी करके उनसे 15 दिन में सफाई देने को कहा है। कांग्रेस अनुशासन समिति के अध्यक्ष ए के एंटनी की अध्यक्षता में हुई समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

छत्तीसगढ कांग्रेस ने अंतागढ विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को जिताने में जोगी की भूमिका को लेकर उन्हें पार्टी से निष्काििसत करने की सिफारिश की है जिसकी समीक्षा के बाद अनुशासन समिति ने उनसे जवाब मांगा है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष राज्य की अंतागढ उप चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार मंतुराम पवार आखिरी समय में चुनाव मैदान से हट गए थे जिसके कारण भाजपा उम्मीदवार की जीत आसान हो गई थी।

मंतुराम पवार उप चुनाव के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे। इस उपचुनाव को लेकर बाद में एक टेप सामने आया जिसमें खुलासा हुआ है कि पवार को पैसे का लालच देकर चुनाव मैदान से हटाने में जोगी और उनके विधायक पुत्र अमित जोगी की प्रमुख भूमिका रही है। छत्तीसगढ कांग्रेस पहले ही अमित जोगी को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर चुकी है।

समिति ने एक अन्य फैसले में पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम को पार्टी के मुखपत्र ‘कांग्रेस दर्शन’ में दिसम्बर 2015 में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बारे में प्रकाशित आपत्तिजनक लेख के मामले में उन्हें चेतावनी दी है। निरुपम ने इस लेख के प्रकाशन पर खेद व्यक्त किया था जिसे समिति ने स्वीकार कर लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो