scriptसेना ने किए 12 लाख जवानों के ई-रिकॉर्ड तैयार | Army prepares E-records for jawans | Patrika News

सेना ने किए 12 लाख जवानों के ई-रिकॉर्ड तैयार

Published: Jul 01, 2015 05:56:00 pm

सेना अपने सभी 12 लाख
जवानों के ई-रिकॉर्ड तैयार कर रही है तथा इसका लगभग आधा काम पूरा हो चुका है

joint Indo-UK army exercise

joint Indo-UK army exercise

नई दिल्ली। सेना अपने सभी 12 लाख जवानों के ई-रिकॉर्ड तैयार कर रही है तथा इसका लगभग आधा काम पूरा हो चुका है और अब कंप्यूटर के एक क्लिक से नौकरी से जुड़ा तमाम रिकार्ड जवान के सामने होगा।

सेना ने मोदी सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के साथ कदमताल करते हुए अर्पण नाम का कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया है और इसमें सभी 12 लाख से अधिक जवानों के आंकड़े फीड किये जा रहे हैं। सेना के सूत्रों के अनुसार 38 फीसदी जवानों के आंकड़े फीड किये जा चुके हैं और उसके आधार पर तैयार पायलट कार्यक्रम सही ढंग से काम कर रहा है।

अगले एक वर्ष में सभी जवानों के आंकड़े फीड हो जायेंगे। सेना के अफसरों के आंकड़े पहले से ही आनलाइन हैं। सेना की कंप्यूटर सोफ्टवेयर इकाई ने टेक महिन्द्रा कंपनी के साथ मिलकर यह प्रोग्राम तैयार किया है और इस पर लगभग दो करोड़ रूपए की लागत आयेगी। इन आंकडों तक पहुंच बनाने के लिए सेना हर जवान को एक यूजर आईडी और पासवर्ड देगी जिससे वह अपनी नौकरी से जुडी तमाम जानकारी आसानी से हासिल कर सकेगा। अभी उसे यह जानकारी हासिल करने में लगभग दो महीने का समय लग जाता है।

सेना की सभी इकाइयों के 45 रिकार्ड आफिस हैं जिनमें से सात बड़े रिकार्ड आफिस के आंकडे ई रिकार्ड में तब्दील किये जा चुके हैं। अभी तक राजपूताना रायफल, ईएमई और सिग्नल इकाई जैसे बडे रिकार्ड आफिस के आंकडे फीड किये जा चुके हैं। इस प्रोगाम को सुरक्षित बनाने के लिए यह इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं होगा और जवान सेना के इंट्रानेट पर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो