scriptअनुच्छेद 370 को छुआ भी नहीं जा सकता : महबूबा मुफ्ती | Article 370 cannot be touched, says Mehbooba Mufti | Patrika News

अनुच्छेद 370 को छुआ भी नहीं जा सकता : महबूबा मुफ्ती

Published: Mar 05, 2015 10:27:00 pm

महबूबा मुफ्ती ने कहा, जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को छुआ भी नहीं जा सकता है

 Mehbooba Mufti

Mehbooba Mufti

नई दिल्ली। पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा, जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को छुआ भी नहीं जा सकता है। जनता को अब नारों से भरमाया नहीं जा सकता, जनता जाग चुकी है। महबूबा का यह बयान राज्य में उसके साथ साझा सरकार बनाने वाली भाजपा द्वारा इसे मुद्दे पर यथास्थिति बनाए रखने की बात कहने के दूसरे दिन आया है। साथ उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार हमेशा अनुच्छेद को समाप्त करने की मांग करती आ रही भाजपा के लिए यह पीछे हटना नहीं है।

अब लोग जाग चुके हैं उन्हें नारों से नहीं भरमाया जा सकता
महबूबा ने कहा कि समय बदल रहा है, लोग बदल रहे हैं और अब भी नारों के दम पर चल नहीं सकता। “दो झंडे व एक पृथक संविधान वास्तविकता है, मैं इस विवाद में नहीं पड़ना चाहती। विशेष सशस्त्र बल कानून (अफस्पा) को चरणबद्ध ढंग से हटाकर और अनुच्छेद 370 पर यथास्थिति कायम कर हम राज्य के लोगों को उपहार देंगे। ए क समाचार चैनल से चर्चा में पीडीपी नेता ने ये बातें कहीं। महबूबा ने कहा कि पहले गड़बड़ीग्रस्त कानून को राज्य में लागू रखने की समीक्षा होगी। यह देखा जाएगा कि राज्य के खास हिस्से में इसे जारी रखने की जरूरत है या नहीं। यह हटाने के बाद अफस्पा हटाने पर विचार होगा। इन पर अंतिम फैसला केन्द्र सरकार करेगी।

इस बात की चिंता नहीं भाजपा-पीडीपी गठबंधन कब तक चलेगा
मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की बेटी महबूबा ने कहा कि उन्हें इस बात की चिंता नहीं है कि राज्य में पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार कब तक चलेगी। बल्कि इस पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा कि दोनों दलों द्वारा तैयार राजनीतिक व विकास का एजेंडा जल्द से जल्द लागू किया जाए। हमें भले छह, 10, 12, या 2-3 वर्ष का वक्त मिले, हम इस एजेंडे पर आगे बढ़ेंगे।

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने एक समाचार चैनल से बातचीत में विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की जिनमें राज्य के मुख्यमंत्री और उनके पिता मुफ्ती मुहम्मद सईद द्वारा जम्मू कश्मीर के शांतिपूर्ण चुनाव का श्रेय पाकिस्तान और अलगाववादी हुर्रियत को दिया जाना शामिल है जिससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं और भाजपा को अलग कि या है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो