scriptमोदी हैं अहंकारी, वर्तमान सरकार देश के लिए खतरनाक- अरुण शौरी  | Arun Shauri claim modi government dagerous for country | Patrika News
राजनीति

मोदी हैं अहंकारी, वर्तमान सरकार देश के लिए खतरनाक- अरुण शौरी 

अरुण शौरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अहंकारी होने और एक व्यक्ति के प्रभुत्व वाली राष्ट्रपति प्रणाली की सरकार चलाने का आरोप लगाया है।

May 06, 2016 / 10:03 pm

विकास गुप्ता

Arun Shourie

Arun Shourie

नई दिल्ली। भाजपा नेता अरुण शौरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अहंकारी नेता बताया है। अरुण शौरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अहंकारी होने और एक व्यक्ति के प्रभुत्व वाली राष्ट्रपति प्रणाली की सरकार चलाने का आरोप लगाया है। शौरी ने कहा कि ऐसी सरकार की दिशा भारत के लिए खतरनाक है।

अटर बिहारी वाजपेयी की सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे शौरी को भाजपा की सक्रिय राजनीति से बाहर कर दिया गया है। शौरी ने मोदी सरकार को बिना किसी नियंत्रण वाली राष्ट्रपति प्रणाली की सरकार बताया और कहा कि उनकी अगुवाई में इस सरकार का रूख भारत के लिए अच्छी नहीं है।

इंडिया टुडे टीवी के टू द प्‍वाइंट प्रोग्राम में करण थापर को दिए गए 40 मिनट के साक्षात्‍कार में शौरी ने पीएम मोदी पर जमकर भड़ास निकाली। मोदी सरकार के दो साल के कामकाज का विश्‍लेषण करते हुए उन्‍होंने कहा कि आगे के तीन सालों में भी विशेष रणनीति और चतुराई के साथ नागरिकों की आजादी के हनन का प्रयास इस सरकार द्वारा किया जाएगा। इसमें कोई संदेह नहीं है। शाौरी ने कहा कि मोदी धमक और निरंकुश भाव से देश को चलाने की और कोशिश करेंगे।

पीएम मोदी को साफ तौर पर अहंकारी नेता की संज्ञा देते हुए शौरी ने कहा कि वह अपने आपको अतिरंजित हद तक सही मानते हैं। अपने हर काम को सर्वोत्‍तम मानने की उनकी सोच सही नहीं है। उनके कामकाज ने मैकियावेली के उस सिद़धांत की याद दिला दी है, जो कहता है कि अपने को फायदा पहुंचाने के लिए शोषण एक बेहतर तरीका है। इससे पहले भी पीएम मोदी पर हमला बोलने वाले शौरी ने कहा कि मोदी लोगों का उपयोग करने के बाद उन्‍हें सीधे फेंक देते हैं। एक तरह से मोदी लोगों को पेपर नैपकिन समझते हैं।

अगस्‍तावेस्‍टलैंड मामले में मोदी सरकार की आलोचना करते हुए शौरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने इटली की अदालत द्वारा मामले में दोषमुक्‍त किए गए कंपनी के दो पूर्व प्रमुख ग्यिूसेप ओरसी और ब्रुनो स्‍पाग्‍निली के खिलाफ अपील नहीं की। शौरी के अनुसार मामले की जांच के दौरान इटली की अदालत ने भारत सरकार पर असहयोग करने का आरोप लगाया था। यह सब बताता है कि मोदी सरकार मनमाने ढंग से काम कर रही है।

शौरी ने कहा कि मोदी की पाकिस्तान नीति में कोई एकरूपता या तार्किकता नहीं है जिसने भारत को भ्रमित कर दिया है। उन्होंने पाकिस्तान के संबंध में यू-टर्न लिए जाने की भी आलोचना की। चीन के प्रति प्रधानमंत्री की नीति पर भी हमला करते हुए उन्होंने कहा कि ये बड़े पड़ोसी के प्रति नेहरू की नीति जैसी ही है। दोनों की सोच है कि वे डै्रगन को वशीभूत कर लेंगे और दोनों गलत साबित हुए। मोदी की नीति चीन को यह दावा करने के लिए प्रोत्साहित करेगी कि कश्मीर द्विपक्षीय नहीं बल्कि त्रिपक्षीय मामला है और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में अपनी मौजूदगी के चलते चीन इस मुद्दे का तीसरा पक्ष है।

Home / Political / मोदी हैं अहंकारी, वर्तमान सरकार देश के लिए खतरनाक- अरुण शौरी 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो