scriptDU पीएम मोदी की डिग्री सार्वजनिक करें: केजरीवाल | Arvind Kejriwal demands DU to make public BA degree of PM Modi | Patrika News

DU पीएम मोदी की डिग्री सार्वजनिक करें: केजरीवाल

Published: May 05, 2016 03:07:00 pm

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विश्वविद्यालय से आग्रह किया कि वह पीएम नरेंद्र मोदी की बीए की डिग्री सार्वजनिक करे

arvind kejriwal and modi

arvind kejriwal and modi

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली विश्वविद्यालय से आग्रह किया कि वह पीएम नरेंद्र मोदी की बीए की डिग्री सार्वजनिक करे। कुलपति योगेश त्यागी को लिखे पत्र में केजरीवाल ने प्रधानमंत्री के चुनावी हलफनामे का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से कला स्नातक की डिग्री का दावा किया है।

केजरीवाल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री की डिग्री से संबंधित सभी दस्तावेजों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर डालना बेहतर होगा। देश की जनता को यह जानने का अधिकार है कि उनके प्रधानमंत्री कितने शिक्षित हैं।’

उपकुलपति को लिखे पत्र में केजरीवाल ने एक अंग्रेजी अखबार की खबर का हवाला देते हुए लिखा है कि प्रधानमंत्री की डिग्री सुरक्षित नहीं है और कोई भी ‘एक्सीडेंट’ हो सकता है। इससे यह शक पैदा होता है क्या अब एक्सीडेंट करवाने की तैयारी की जा रही है और उसके लिए भूमिका बनाई जा रही है।

उन्होंने उपकुलपति से आग्रह किया है कि इन सभी दस्तावेजों की हिफाजत के लिए उचित कदम उठाएं। बेहतर होगा कि अगर ये सभी दस्तावेज तुरन्त वेबसाइट पर डाल दिए जाएं। इस देश के लोगों को यह जानने का अधिकार है कि उनके प्रधानमंत्री कितने पढ़े हुए हैं और यदि प्रधानमंत्री की डिग्री पर इतने गंभीर आरोप लगते हैं तो सच्चाई सामने आनी ही चाहिए।

केजरीवाल ने लिखा है कि पीएम मोदी की डिग्री का विवाद बना हुआ है। प्रश्न उठ रहा है कि क्या उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए की डिग्री ली थी अथवा नहीं। कहा जा रहा है कि उन्होंने डीयू से कोई डिग्री प्राप्त नहीं की है। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली विश्वविद्यालय के रिकार्ड में न ही उनका एडमिशन फार्म है, न ही मार्कशीट है, न ही डिग्री की जानकारी है और न ही अन्य रिकार्ड में उनका नाम है। यह अत्यंत गंभीर विषय है, क्योंकि गुजरात विश्वविद्यालय का कहना है कि उन्होंने वहां से एमए किया है। अगर उन्होंने बीए ही नहीं किया तो एमए में दाखिला कैसे मिल गया, इससे संदेह पैदा होता है कि तब तो एमए की डिग्री फर्जी है। इसकी सच्चाई जानने के लिए बेहतर होगा कि सभी दस्तावेज तुरन्त वेबसाइट पर डाल दिए जाएं।

गौरतलब है कि केन्द्रीय सूचना आयोग ने आदेश दिया था कि प्रधानमंत्री की डिग्री सार्वजनिक की जाए। इसके बाद मंगलवार को आम आदमी पार्टी के नेता दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों से मिले थे। आप नेताओं ने बाद में दावा किया था कि मोदी की डिग्री फर्जी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो