scriptराशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, शुरू हुई ई-राशन कार्ड सेवा | Arvind kejriwal launches e-ration servic | Patrika News

राशन कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, शुरू हुई ई-राशन कार्ड सेवा

Published: Mar 27, 2015 10:36:00 pm

ई-राशन सेवा की शुरूआत, जिसके माध्यम से लोग ऑनलाइन राशनकार्ड का आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं

e-ration

e-ration

नई दिल्ली। दिल्ली देश का पहला ऎसा राज्य बन गया जहां जनता को ई-राशन कार्ड की सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को ई-राशन सेवा की शुरूआत की, जिसके माध्यम से लोग ऑनलाइन राशनकार्ड का आवेदन कर प्राप्त कर सकते हैं और खाद्यान्न की उपलब्धता और उनकी कीमत की भी जानकारी जुटा सकते हैं।

दिल्ली सचिवालय में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ई-राशन कार्ड योजना को लांच करते हुए कहा कि इस योजना को शुरू करने की उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को सहूलियत देना तथा राशन में माफिया राज को खत्म करना है। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि वह अपने सपने को पूरा होता महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह ई-राशन कार्ड सेवा राशन कार्ड वितरण की समस्या का समाधान देगी। जब कोई राशन कार्ड के लिए आवेदन करेगा तो उसे मोबाइल पर जानकारी मिलेगी और वह कार्ड का प्रिंट आउट ले सकता है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग की वेबसाइट पर कोई भी ई-राशन कार्ड की सुविधा का लाभ उठा सकता है। खाद्य और आपूर्ति विभाग के आयुक्त एस.एस. यादव ने कहा कि यह व्यवस्था राशन कार्डो को जमा रखने के भ्रष्ट चलन को समाप्त करेगी और सुनिçश्चित होगा कि कार्ड समय पर जरूरतमंदों तक पहुंचें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो