script

महाराष्ट्र: नोटबंदी के बीच बीजेपी के लिए आई अच्छी खबर, निकाय चुनाव में बनी नंबर एक पार्टी

Published: Nov 29, 2016 12:13:00 pm

नोटबंदी के बीच बीजेपी के लिए महाराष्ट्र से अच्छी खबर
आई है। जिससे अब ये कयास लगाए जा रहे हैं कि महाराष्ट्र समेत देश की जनता
ने नोट बंदी के पीएम मोदी के फैसले को स्वीकार किया है

bjp leads in maharashtra municipal polls setback f

bjp leads in maharashtra municipal polls setback for congress ncp

मुंबई: नोटबंदी के बीच बीजेपी के लिए महाराष्ट्र से अच्छी खबर आई है। जिससे अब ये कयास लगाए जा रहे हैं कि महाराष्ट्र समेत देश की जनता ने नोट बंदी के पीएम मोदी के फैसले को स्वीकार किया है। बीते 28 नवम्बर को विपक्ष द्वारा बुलाये गए भारत बंद में भी जनता का उतना समर्थन नहीं मिला, जितनी विपक्ष ने उम्मीद की थी। जिसके बाद कांग्रेस को भारत बंद के फैसले से पीछे हट जन आक्रोश रैली तक ही सीमित रहना पड़ा।

महाराष्ट्र के स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी नंबर वन पार्टी बनकर उभरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस जीत के लिए बीजेपी कार्यकर्ताओं को बधाई भी दी है।


नगर परिषद में BJP को 147 सीटों में से 52 पर मिली जीत-

बीजेपी को नगर परिषद की 147 सीटों में से 52 पर जीत हासिल हुई है, वहीं शिवसेना 23 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर और कांग्रेस 21 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर रही। इसी तरह नगर पंचायत चुनावों में भी बीजेपी को सबसे ज्यादा 851 सीटों पर जीत मिली है जबकि शिवसेना 514 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रही।

नगर निकाय में खिल गया कमल का फूल-

Image result for bjp
पहली बार राज्य में नगर अध्यक्ष को सीधे जनता ने चुना है। यानी लोगों को एक वोट नगरसेवक के लिए करना था और दूसरा वोट नगरअध्यक्ष के लिए। नतीजा ये हुआ कि कोंकण की खेड नगरपालिका में बहुमत तो शिवसेना को मिला लेकिन नगरअध्यक्ष पर राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस के उम्मीदवार को जीत मिली। जिस नगर निकाय में कांग्रेस और एनसीपी का सिक्का चलता था, आज वहां कमल का फूल खिल गया है।

नोटबंदी के फैसले के बाद बीजेपी की बड़ी जीत

बड़ी बात ये है कि नोटबंदी के बाद सभी पार्टियों ने इसे मुद्दा बनाकर यहां चुनाव प्रचार किया था। यही नहीं, महाराष्ट्र नगर निकाय चुनाव को ‘मिनी’ विधानसभा चुनाव भी कहा जा रहा था। इस लिहाज से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पहले से और मजबूत हुए हैं और विरोधी और कमजोर हो गए हैं।

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र की जनता को कहा शुक्रिया-


माना जा रहा था कि इस चुनाव में मराठा आरक्षण आंदोलन का भी असर देखने को मिलेगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं दिखा। नोटबंदी के बाद स्थानीय स्तर के चुनाव में मिली इस जीत से बीजेपी गदगद है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि नगर निगम चुनाव में बीजेपी पर भरोसा जताने के लिए महाराष्ट्र की जनता का शुक्रिया। ये जीत गरीबी के खिलाफ और विकास के लिए है। इस चुनाव में बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन भी नहीं था और ना ही कांग्रेस एनसीपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था। कल पहले दौर के चुनाव के नतीजे आए, अभी तीन चरणों का चुनाव बाकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो