scriptसंसद में गरजे हुकुमदेव नारायण, हर मुसलमान है भूतपूर्व हिंदू  | BJP MP Hukumdev Yadav said, Majority of Muslims in India are descendants of Hindus | Patrika News
राजनीति

संसद में गरजे हुकुमदेव नारायण, हर मुसलमान है भूतपूर्व हिंदू 

हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि जिस तरह हर हिंदू को भूतपूर्व मुसलमान कहा जाता है, तो ये भी न भूले कि देश का हर मुसलमान भी भूतपूर्व हिंदू है। 

Jul 31, 2017 / 09:24 pm

Prashant Jha

hukkumdev narayan yadav

hukkumdev narayan yadav

नई दिल्ली। लोकसभा में भीड़ के हाथों होने वाली हिंसा और हत्या के आरोपों पर भाजपा सांसद हुकुमदेव नारायण यादव ने सोमवार को संसद में जमकर बरसे। उन्होंने भारतीय मुस्लिमों को हिंदुओं का वंशज करार दे दिया। उन्होंने कांग्रेस समेत बाकी पार्टियों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि धर्म के नाम पर राजनीति करना ठीक नहीं है। हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा कि जिस तरह हर हिंदू को भूतपूर्व मुसलमान कहा जाता है, तो ये भी न भूले कि देश का हर मुसलमान भी भूतपूर्व हिंदू है। उन्‍होंने देश के कुछ हिस्सों में हिंदुओं को उनके सांस्कृतिक, धार्मिक कर्तव्यों में बाधा पहुंचाने, केरल में संघ प्रचारकों की हत्या को भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या की बड़ी घटना करार दिया।

‘मर जाऊंगा पर कांग्रेस के आगे सिर नहीं झुकाऊंगा’
यादव ने विपक्षी दलों की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा कि सामाजिक समरसता के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए मुसलमानों को हिंदुओं एवं हिंदुओं को मुसलमानों के विचारों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि असली मॉब लिचिंग तो वो है जब आप जय श्री राम बोलने पर माफी मंगवाते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि मर जाऊंगा, मिट जाऊंगा, लेकिन कांग्रेस के आगे कभी सिर नहीं झुकाऊंगा। 

‘पीएम मोदी कई बार इसे गलत बता चुके हैं’
लोकसभा में नियम 193 के तहत ‘देश में अत्याचारों और भीड़ द्वारा हिंसा में जान से मारने की कथित घटनाओं से उत्पन्न स्थिति’ पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए भाजपा सदस्य ने कहा, भीड़, भीड़ होती है। चाहे किसी के नाम पर हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार भीड़ द्वारा की गई ऐसी घटनाओं को गलत बता चुके हैं। वे कह चुके हैं कि इन पर कार्रवाई होनी चाहिए। यह काम राज्यों को करना है और उन्हें कदम उठाना चाहिए।

‘हमारी नीयत पर सवाल नहीं उठा सकते’
हुकुमदेव ने सवाल किया कि क्या संविधान में लिखा है कि राज्य में किसी विषय पर पलटन (फौज) भेज दो। कश्मीर में जरूरत है, चीन में जरूरत है, तब वहां फौज भेजी गई है। सरकार कदम उठा रही है। आप नीतियों की आलोचना कर सकते हैं लेकिन हमारी नीयत पर सवाल नहीं उठा सकते। उन्होंने कहा कि क्या कश्मीर में पत्थर फेंकने वाले और सेना को राष्ट्रकार्य में बाधा डालने वाले भीड़ का हिस्सा नहीं हैं। क्या देश के कुछ हिस्सों में हिन्दुओं को उनके सांस्कृतिक, धार्मिक कर्तव्यों में बाधा पहुंचाने, केरल में संघ प्रचारकों की हत्या करने वाला समूह भीड़ नहीं है, लेकिन क्या किसी ने यह बात उठाई। केरल में प्रचारकों (संघ) की हत्या क्यों होती है।

Home / Political / संसद में गरजे हुकुमदेव नारायण, हर मुसलमान है भूतपूर्व हिंदू 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो