scriptभाजपा सांसद ने कहा तंबाकू खाने से नहीं होता कैंसर | BJP MP says NO indian study confirms tobacco use causes cancer | Patrika News
राजनीति

भाजपा सांसद ने कहा तंबाकू खाने से नहीं होता कैंसर

 तंबाकू के हानिकारक प्रभावों पर यह साबित करने वाला कोई भारतीय अनुसंधान नहीं है कि तंबाकू के सेवन से कैंसर होता हैं 

Mar 31, 2015 / 07:29 pm

विकास गुप्ता

tobacco

tobacco

नई दिल्ली। महाराष्ट्र से भाजपा सांसद दिलीप गांधी की अगुवाई वाली संसदीय समिति ने सरकार से एक गंभीर मांग की है वे चहाते हैं कि तंबाकू के पैकेट पर तस्वीरों में छपी चेतावनी का आकार 40 प्रतिशत से बढ़ाकार 85 प्रतिशत करने का अपना प्रस्ताव रोक लगाई जाए। तंबाकू और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के परीक्षण के लिए गठित एक संसदीय समिति के प्रमुख दिलीप गांधी ने सोमवार को कहा कि तंबाकू से कैंसर होने संबंधी सभी अध्ययन विदेशों में हुए हैं और किसी को भारतीय परिप्रेक्ष्य को भी ध्यान में रखना चाहिए।

गांधी ने कहा कि तंबाकू के हानिकारक प्रभावों पर यह साबित करने वाला कोई भारतीय अनुसंधान नहीं है कि तंबाकू के सेवन से कैंसर होता है। कैंसर सिर्फ तंबाकू के कारण नहीं होता है। हमें भारतीय परिप्रेक्ष्य का अध्ययन करना होगा, क्योंकि मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में चार करोड़ लोग तेंदुपत्ता से बीड़ी बनान कर अपीन जीविका चलाते हैं। उन्होंने कहा, समिति ने इन चेतावनियों को उस वक्त तक रोके रखने को कहा है जब तक भारतीय परिप्रेक्ष्य में इसे देख न लिया जाए। यह विदेशी अध्ययनों पर आधारित नहीं होना चाहिए।

सरकार ने झाड़ा पल्ला-
केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय ने बीजेपी सांसद और संसदीय पैनल के चीफ डीके गांधी के उस बयान से पल्ला झाड़ लिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि देश में कैंसर और सिगरेट को लिंक करने वाला कोई सर्वे कराया ही नहीं गया है और क्या पता इससे कैंसर होता है या नहीं? आज पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पत्रकारों से कहा कि वह डीके गांधी से सहमत नहीं है, क्योंकि विज्ञान गलत नहीं हो सकता।

Home / Political / भाजपा सांसद ने कहा तंबाकू खाने से नहीं होता कैंसर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो