Patrika Hindi News

> > > bjp ruled states became cashless soon

BJP सरकार वाले सभी राज्य जल्द ही बन जाएंगे CASHLESS

Updated: IST cashless payment
केंद्र सरकार की ओर से डिजीटल पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा देने के बाद अब भाजपा शासित राज्य कैशलेस होने की तैयारी कर रहे हैं।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से डिजीटल पेमेंट सिस्टम को बढ़ावा देने के बाद अब भाजपा शासित राज्य कैशलेस होने की तैयारी कर रहे हैं। गोवा पहले ही कैशलेस सोसाइटी की घोषणा कर चुका है। गोवा सरकार ने अपने पर्यटन विभाग को भी ज्यादा से ज्यादा लेन-देन डिजीटल तरीके से करने के आदेश दिए हैं।

15 दिनों में हरियाणा सरकार पूरी तरह से हो जाएगी डिजीटल

गोवा के बाद अब हरियाणा भी कैशलेस होने की तैयारी कर रहा है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अगले एक सप्ताह में राज्य सरकार के कामकाज को पूरी तरह से कैशलेस करने के निर्देश दिए हैं। सीएम मनोहर लाल ने एक वीडियो मीटिंग में डिप्टी कमीशनर और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों को सभी लेन-देन कैशलेस करने के आदेश दिए हैं। निजी लेन-देन को भी कैशलेस तरीके से करने की सलाह दी गई है। हरियाणा सरकार से जुड़े सूत्रों के अनुसार एक सप्ताह के अंदर सभी सरकारी दफ्तरों में कैशलेस पेमेंट सिस्टम शुरू हो जाएगा। सरकार का दावा कि 15 दिन बाद सभी सरकारी लेन-देन भी बिना नकदी के करेगा। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इस बदलाव के लिए लोगों को कुछ समय दिया जाएगा। तीन सप्ताह बाद सरकार सभी लेन-देन डिजीटल तरीके से करेगी।

मध्यप्रदेश भी अपनाएगा डिजीटल कैशलेस सिस्टम

हरियाणा के वित्त विभाग ने इस बारे में राज्य सरकार के सभी ऑफिसों को निर्देश दे दिए हैं। राज्य सरकार के दफ्तरों में एसबीआई और पीएनबी के डिजीटल पेमेंट टर्मिनल्स लगाए जाएंगे। राज्य सरकार ने पूरी तरह से कैशलेस होने के लिए करीब 40,000-50,000 प्वाइंट ऑफ सर्विस मशीनों (पीओएस) की जरूरत महसूस की है। ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि एक पीओएस करीब 500 लोगों को सुविधा दे सकती है। हरियाणा के बाद मध्यप्रदेश भी कैशलेस सिस्टम की ओर बढऩे को तैयार है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा ने बताया सभी भाजपा सरकार वाले राज्य कैशलेस व्यवस्था की ओर बढ़ रहे हैं। गोवा, मध्यप्रदेश और हरियाणा जल्द ही कैशलेस हो जाएंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Latest Videos from Patrika

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???