scriptLG के जरिए दिल्ली को बर्बाद करना चाहती है भाजपा : AK | BJP wants to destroy Delhi by using L-G : Kejriwal | Patrika News

LG के जरिए दिल्ली को बर्बाद करना चाहती है भाजपा : AK

Published: Dec 08, 2016 06:46:00 pm

केजरीवाल ने कहा कि भाजपा उप राज्यपाल के जरिए दिल्ली की तरक्की को रोकने में जुटी हुई है और इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है

Najeeb Jung Arvind Kejriwal

Najeeb Jung Arvind Kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर कड़ा प्रहार करते हुए गुरुवार को कहा कि भाजपा उपराज्यपाल नजीब जंग के जरिए दिल्ली को बर्बाद करना चाहती है। दिल्ली मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने भाजपा और उपराज्यपाल पर जमकर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि भाजपा उप राज्यपाल के जरिए दिल्ली की तरक्की को रोकने में जुटी हुई है और इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार मशीनों के जरिए सड़कों की सफाई करना चाहती है और इसका प्रस्ताव उप राज्यपाल को भेजा गया है। उप राज्यपाल ने प्रस्ताव को मंजूरी देने के बजाय चार ऐसी आपत्तियां दर्ज की हैं जो अर्थहीन हैं। इन आपत्तियों में उपराज्यपाल ने पूछा है कि सरकार कौन-कौन सी सड़कों की सफाई करेगी। उन्होंने कहा, हमारा कहना यह है कि हम सड़कों की सफाई कर रहे हैं और दिल्ली के निगमों के कामों में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप करने का इरादा नहीं है। इसके अलावा जंतर-मंतर पर आत्महत्या करने वाले पूर्व सैनिक रामकिशन ग्रेवाल के आश्रितों को दिल्ली सरकार द्वारा एक करोड़ रुपए की मदद के प्रस्ताव को भी उपराज्यपाल ने स्वीकृति नहीं दी है। इस पर रिपोर्ट मांगी गई है।

अमित शाह से महेश शाह के क्या रिश्ते हैं
उन्होंने कहा कि सिसोदिया के साथ अगले सप्ताह उपराज्यपाल से मिलकर वह आग्रह करेंगे कि दिल्ली के कल्याण के लिए किए जाने वाले कार्यों में अड़चन नहीं डाले। नोटबंदी को लेकर केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रहार करते हुए कहा कि 13 हजार 800 करोड़ रुपए की आय घोषित करने वाले महेश शाह से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और उनके क्या रिश्ते
हैं। इस घोषणा को किए हुए एक सप्ताह हो चुका है, लेकिन आयकर विभाग कोई पूछताछ नहीं कर रहा है। मोदी भी इस संबंध में कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं। प्रधानमंत्री को यह बताना चाहिए कि महेश शाह से क्या रिश्ता है और यह पैसा किस-किस का है।

8 लाख करोड़ रुपए का घोटाला है नोटबंदी
केजरीवाल ने कहा कि नोटबंदी, काला धन लाने के लिए नहीं थी, क्योंकि इसमें एक नया पैसा नहीं आया है। नोटबंदी के पहले 30 दिनों में कुछ नहीं आया तो शेष 20 दिनों में क्या होगा। उन्होंने नोटबंदी को आठ लाख करोड़ रुपए का घोटाला बताते हुए कहा कि यह प्रधानमंत्री के मित्रों ने किया है जिनका कर्ज माफ करना है। प्रधानमंत्री मित्रों का कर्ज माफ करने के लिए सब कुछ कर रहे हैं किन्तु ऋण के बोझ तले दबे किसानों को राहत नहीं दी जाती।

मेहमान शिक्षकों के वेतन में बढ़ोत्तरी
केजरीवाल ने बताया कि सरकार ने मेहमान शिक्षकों के लिए वेतनमान में भारी बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है। अभी तक सीटैट पास मेहमान शिक्षकों को दैनिक आधार पर वेतन दिया जाता था किन्तु अब इसे मासिक आधार पर दिया जाएगा। अभी तक इन अध्यापकों को आकस्मिक अवकाश की सुविधा नहीं थी किन्तु अब साल में आठ छुट्टियां मिलेगी। फैसले के
अनुसार प्राइमरी के सहायक अध्यापकों को 17 हजार 500 रुपए के स्थान पर 32 हजार 200 रुपए मिलेंगे। फिलहाल इन्हें रोजाना 700 रुपए का भुगतान होता था। टीजीटी को 20 हजार के स्थान पर 33 हजार 120 रुपए और पीजीटी को 22 हजार 500 के स्थान पर 34 हजार 100 रुपए दिए जाएंगे।

विशेष शिक्षा अध्यापक को अब 33 हजार 120 रुपए मिलेंगे। पहले इन्हें 20 हजार रुपए मिलते थे। बगैर सीटैट पास किए प्राइमरी सहायक अध्यापक को पहले 700 रुपए रोजाना अर्थात 17 हजार 500 रुपए महीना मिलता था। अब इन्हें एक हजार रुपए दैनिक यानि 25 हजार रुपया मासिक मिलेगा। टीजीटी को 20 हजार के स्थान पर 26 हजार 250 रुपए मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि मेहमान अध्यापकों को सीटैट पास करने के लिए पांच साल दिए गए थे जो इस वर्ष जुलाई में पूरे हो गए हैं। ऐसे अध्यापक जो अभी तक इस परीक्षा को पास नहीं कर पाए हैं, उन्हें दो मौके और दिए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो