scriptछत्तीसगढ़ में सबसे पहले खत्म होगा नक्सलवाद : अभिषेक सिंह | Chhattisgarh will become first state to wipe out naxalism : Abhishek Singh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में सबसे पहले खत्म होगा नक्सलवाद : अभिषेक सिंह

Published: Sep 30, 2016 12:35:00 am

उन्होंने इस आरोप को भी नकार दिया कि आदिवासियों की जमीनें उद्यमियों को दी जा रही हैं

Abhishek Singh

Abhishek Singh

जयपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के पुत्र सांसद अभिषेक सिंह ने विश्वासपूर्वक कहा है कि छत्तीसगढ़ बहुत जल्द नक्सलवाद से मुक्ति पा लेगा। सिंह ने पत्रिका मुख्यालय में संपादकीय विभाग के वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत में कहा कि पिछले 13 साल में भाजपा सरकार ने बस्तर, दन्तेवाड़ा समेत नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। नक्सलवाद को पुरानी समस्या बताते हुए उन्होंने कहा कि अबूझवाड़ के घने जंगल और सदियों से विकास की कमी से नक्सलवाद पनपा। लेकिन पिछले 13 वर्षों में छत्तीसगढ़ सरकार ने अबूझगढ़ क्षेत्र में छोटे-छोटे जिले बनाकर विकास एवं सुविधाओं का लाभ गांव, गरीब और आदिवासियों तक पहुंचाया है।

इससे यह समस्या काफी हद तक काबू में आ गई है। उन्होंने दावा किया कि देश के किसी राज्य से नक्सलवाद सबसे पहले खत्म होगा तो वह राज्य छत्तीसगढ़ होगा। संसद की जनलेखा समिति की बैठक में पिछले दो दिन से सिंह जयपुर में थे। युवा सांसद सिंह ने कहा, विभिन्न संस्थाओं के सर्वेक्षण में सामने आ चुका है कि छत्तीसगढ़ सरकार सामाजिक सेवाओं के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम कर रही है। हमर छत्तीसगढ़ का उल्लेख करते हुए सिंह ने कहा, छत्तीसगढ़ ने इस अभिनव योजना के तहत विकास की धारा से कटे आदिवासियों को मुख्य धारा से जोडऩे का काम किया है। प्रधानमंत्री के ‘खुले में शौच मुक्ति’ के कार्यक्रम में महिलाओं की भागीदारी ने इस कार्यक्रम की दिशा ही बदल दी है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को काबू में रखने के मामले में भी छत्तीसगढ़ बेहतर काम कर रहा है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने भाजपा में परिवारवाद के आरोप को सिरे से नकार दिया। उनका मानना था कि भाजपा में योग्यता के आधार पर टिकटों का आवंटन होता है, न कि नेताओं के पुत्र या पुत्रियों को उपकृत करने के लिए। उन्होंने कहा कि भाजपा आज भी ‘पार्टी विद डिफरेंस’ है। संसद में आए दिन होने वाले हंगामे को दुखद बताते हुए सिंह ने कहा कि इससे बचा जाना चाहिए, लेकिन लोकतंत्र में विरोध करने के तरीकों का अपना महत्व होता है।

उन्होंने इस आरोप को भी नकार दिया कि आदिवासियों की जमीनें उद्यमियों को दी जा रही हैं। सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सेना ने जिस तरह से पीओके में घुसकर आतंकियों को मारा है, उससे दुनियाभर में अच्छा संदेश जाएगा। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सेना को बधाई दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो