scriptएक ही घर में रहते हैं मगर अब बात नहीं करते मुलायम और अखिलेश | communication break between akhilesh yadav and mulayam singh | Patrika News
राजनीति

एक ही घर में रहते हैं मगर अब बात नहीं करते मुलायम और अखिलेश

यूपी की राजनीति में बीते दिनों जो कुछ भी हुआ उसे देखकर लोग मान रहे हैं अखिलेश यादव और शिवपाल यादव यानि चाचा-भतीजे के बीच अनबन है। 

Sep 26, 2016 / 09:37 am

akhilesh mulayam

akhilesh mulayam

लखनऊ। यूपी की राजनीति में बीते दिनों जो कुछ भी हुआ उसे देखकर लोग मान रहे हैं अखिलेश यादव और शिवपाल यादव यानि चाचा-भतीजे के बीच अनबन है। कहानी इससे अलग है। ये लड़ाई पुत्र अखिलेश यादव और पिता मुलायम सिंह यादव के बीच की है जो एक साथ एक ही घर में रहते हैं।

एक ही घर में बाप-बेटे के बीच बंद हो गई बातचीत

हालांकि सीएम अखिलेश का अधिकारिक रूप से आवास 5, कालीदास मार्ग पर है मगर वो अपनी पत्नी डिंपल यादव और बच्चों के साथ मुलायम सिंह के विक्रमादित्य मार्ग वाले घर में ही रहते हैं। एक ही घर में रहने के बावजूद दोनों के बीच पिछले कुछ सप्ताह से दरार बढ़ती जा रही है। हालत ये है कि दोनों के बीच बातचीत भी बंद हो गई है। मुलायम ने शनिवार को अखिलेश यादव और उनके युवा नेताओं को फिर से फटकार लगाई। मुलायम सिंह ने कहा कि आप सभी केवल चाटुकारिता के बाहर नारेबाजी कर रहे हैं। आप लोग बूथ पैनल बनाने में भी सक्षम नहीं है जबकि अमित शाह ने इसकी पहल कर दी है।
मुलायम से दिल्ली मिलने नहीं पहुंचे थे अखिलेश

मुलायम और अखिलेश के बीच बातचीत नहीं हो रही इसका उदाहरण पिछले सप्ताह मंगलवार को देखने को मिला। जब अखिलेश ने मुलायम से मिलने के लिए दिल्ली जाने से मना कर दिया। दो दिन बाद जब मुलायम लखनऊ आए तभी अखिलेश ने उनसे मुलाकात की। बता दें कि अखिलेश और मुलायम के बीच ये खटास 2014 के बाद नजर आने लगी। 2012 में अखिलेश ने मुलायम सिंह के 2003-07 के बीच बनाए गए कैबिनेट में कुछ बदलाव किए। अखिलेश यादव ने जून 2013 में विधुना के विधायक प्रमोद गुप्ता को बर्खास्त कर दिया। गुप्ता मुलायम सिंह की दूसरी पत्नी साधना गुप्ता के करीबी रिश्तेदार भी हैं। अखिलेेश के संबंध मुख्य सचिव अनीता सिंह से भी अच्छे नहीं रहे। अनीता सिंह भी मुलायम सिंह की खास अफसर समझी जाती थी।

मुलायम के कई विश्वसनीय अफसरों को अखिलेश ने बर्खास्त किया

इसके बाद अखिलेश ने मुलायम के करीबी माने जाने वाले चीफ सेकेट्री जावेद उस्मानी को भी हटा दिया। अखिलेश का कहना था कि उस्मानी उनकी विकास परियोजनाओं में देरी करवा रहे हैं। मुलायम सिंह ने उस्मानी को हटाए जाने पर भी बयान दिया था कि वो मेरे साथ तो अच्छे से काम किया करते थे। लगता है अखिलेश को उनसे काम लेना नहीं आया। इसके बाद अखिलेश ने रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैय्या को भी हत्या के मामले में फंसने के बाद बर्खास्त कर दिया। अखिलेश ने हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था कि मुझे पता है कि मेरे आस-पास क्या हो रहा है। हमें सिखाया गया है कि हम अपने बुजुर्गों की इज्जत करें। मगर स्थिति बिगड़ेगी तो मुझे सब भूलना पड़ेगा। वहीं समय-समय पर अखिलेश के पिता मुलायम सिंह सरकार को कोसते नजर आते हैं।

Home / Political / एक ही घर में रहते हैं मगर अब बात नहीं करते मुलायम और अखिलेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो