scriptक्या हो चुकी है लालू-नीतीश में डील | Deal in Lalu-Nitish | Patrika News
राजनीति

क्या हो चुकी है लालू-नीतीश में डील

नीतीश जल्दबाज़ी में कोई कार्रवाई नहीं करना चाहते। वे चाहते हैं कि बीच का कोई रास्ता निकल जाए। लेकिन राष्ट्रीय जनता दल उसी हालत में नीतीश कुमार से बात करना चाहती है जब तेजस्वी के अभयदान के बारे में पुख्ता कर दिया जाए।

Jul 19, 2017 / 05:55 pm

ललित fulara

lalu-nitish

lalu-nitish

पटना: राष्ट्रपति चुनाव के बाद अब सबकी निगाहें बिहार की राजनीति पर टिकी हैं। हर कोई यही जानना चाहता है कि क्या उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव इस्तीफ़ा देंगे या उनके पिता और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादवनीतीश कुमार के बीच डील हो चुकी है। क्योंकि, सब जानते हैं कि महागठबंधन का भविष्य उनके इस्तीफ़े पर निर्भर करता है। फिलहाल, तेजस्वी यादव के इस्तीफ़े के लिए कांग्रेस पार्टी को ज़िम्मा दिया गया है। 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कर रहे मध्यस्थता
बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चौधरी इस मुद्दे पर मध्यस्थता की भूमिका में लालू और नीतीश से कई दौर की बातचीत कर चुके हैं। लेकिन कांग्रेस ने लालू यादव के घर पर 7 जुलाई को हुई सीबीआई छापेमारी को राजनीति से प्रेरित बताया था वहीं अब तेजस्वी के मुद्दे पर कह रही है कि राजद को अपना रुख नरम कर महागठबंधन के हित में निर्णय लेना चाहिए।

तेजस्वी यादव के नेतृत्व में सबकी आस्था
लेकिन सवाल है कि जैसा नीतीश चाहते हैं वैसा तेजस्वी यादव सार्वजनिक रूप से प्रामाणिक तथ्यों के आधार पर सफाई क्यों नहीं दे रहे हैं। उधर, राष्ट्रीय जनता दल का कहना है कि उनकी पार्टी ने पिछले हफ़्ते ये निर्णय ले लिया कि तेजस्वी के इस्तीफ़ा का सवाल ही नहीं है और उनके नेतृत्व में सबको आस्था है।

चार दिन के अल्टीमेटम के बाद नीतीश ने नहीं उठाया कोई कदम 
अब जनता दल यूनाइटेड का कहना है कि उनकी पार्टी ने अब तक इस मुद्दे पर संयम से काम लेते हुए महागठबंधन धर्म निभाते हुए इस्तीफे की मांग नहीं की लेकिन ये अनिश्चित काल के लिए नहीं माना जा सकता। जानकार मानते हैं कि नीतीश जल्दबाज़ी में कोई कार्रवाई नहीं करना चाहते। वे चाहते हैं कि बीच का कोई रास्ता निकल जाए। लेकिन राष्ट्रीय जनता दल उसी हालत में नीतीश कुमार से बात करना चाहती है जब तेजस्वी के अभयदान के बारे में पुख्ता कर दिया जाए। इन सबके बीच तेजप्रताप और तेजस्वी ने कार्यालय जाना छोड़ दिया है और उनके विभागों की महत्वपूर्ण फाइलें उनके घर पर जा रही हैं।

सीबीआई ने मुझे फंसाया- तेजस्वी 
तेजस्वी और नीतीश के बीच मंगलवार को कैबिनेट बैठक के बाद करीब 45 मिनट तक बातचीत हुई तेजस्वी यादव ने अपने ऊपर लगे आरोपों पर सफाई दी और कहा कि सीबीआई ने उन्हें फंसाया है। साथ ही वह कोर्ट में इसके खिलाफ जाएंगे और अग्रिम जमानत के साथ-साथ केस में पूछताछ के खिलाफ भी अपील करेंगे लेकिन लगता है कि नीतीश कुमार उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हैं तभी उन्होंने इस बातचीत के बाद किसी से कोई बात नहीं की है। इस बीच तेजस्वी यादव मंगलवार को दिल्ली जा रहे हैं। माना जा रहा है कि कानूनी सलाह लेने के लिए वह दिल्ली जा रहे हैं। हांलाकि इसके अलावा भी कई अटकलें लग रही हैं। 

Home / Political / क्या हो चुकी है लालू-नीतीश में डील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो