scriptसिंगापुर मॉडल से लोगों को पानी पिलाएगी दिल्ली सरकार | Delhi govt to follow Singapore model of water recycling | Patrika News

सिंगापुर मॉडल से लोगों को पानी पिलाएगी दिल्ली सरकार

Published: Mar 30, 2015 06:56:00 pm

दिल्ली सरकार ने पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल लेने के लिए
सिंगापुर से मदद लेने का फैसला किया है

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल लेने के लिए सिंगापुर से मदद लेने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार जल्द ही कईयों घरों तक रिसाइकिल्ड पानी पहुंचाने के लिए एक अहम प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने जा रही है। बताया जा रहा है कि इसमें सप्पलाई की लागत सिवेज सिस्टम के डेवलप्टमेंट से भी कम है।

राष्ट्रपति भवन में पद्म अवार्ड्स फंक्शन के दौरान सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक महीने के भीतर पायलेट प्रोजेक्ट लागू कर दिया जाएगा और प्रोजेक्ट की लागत पर चर्चा की जाएगी। केजरीवाल ने कहा, “सिस्टम को समझने के लिए दिल्ली जल बोर्ड के प्रमुख सिंगापुर गए हैं। सिंगापुर भी रिसाइकिल्स पानी पर जिंदा है, क्योंकि वहां पर भी स्वच्छ पानी का कोई सोत्र नहीं है। अगर ये प्रोजेक्ट सक्सेसफुल रहता है, तो हम इसे 15-20 अन्य जगहों पर भी शुरू करेंगे।”

इसके अलावा केजरीवाल ने बताया कि, प्रोजेक्ट पानी को कुछ इस तरह से रिसाइकल करेगा कि रिसाइकल होने के बाद इस पानी की क्वालिटी मिनरट वाटर जैसी होगी और टॉयलेट का पानी वापस टॉयलेट में, जबकि किचन का पानी वापस किचन में आ सकेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लांट्स को 100-200 घरों के समूहों में लगाया जाएगा और इसमें सिवेज सिस्टम के डेवलप्मेंट चार्जेस से भी कम लागत आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो