script

“इंग्लिशमैन” ना बनें, इंग्लिश बोलने से ज्ञान नहीं मिलता: राजनाथ

Published: Jul 05, 2015 08:32:00 am

केंद्रीय गृह मंत्रि राजनाथ सिंह ने शनिवार को एक प्राइवेट इंस्टीट्यूट के छात्रों को सलाह दी कि वे “इंग्लिशमैन” होने की कोशिश ना करें

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रि राजनाथ सिंह ने शनिवार को एक प्राइवेट इंस्टीट्यूट के छात्रों को सलाह दी कि वे “इंग्लिशमैन” होने की कोशिश ना करें और जहां जरूरत हो वहीं इंग्लिश बोले। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, बहुत से लोगों को ये गलतफहमी है कि वह अंग्रेजी के खिलाफ हैं।

सिंह ने कहा, “हमे तब इंग्लिश बोलनी चाहिए जब उसकी जरूरत हो, लेकिन इंग्लिशमैन होने की कोशिश ना करें। इंग्लिश बोलने से ज्ञान नहीं होता।” उन्होंने कहा कि, किसी को अंग्रेजी से नफरत नहीं करनी चाहिए, लेकिन हर एक भारतीय को अपनी भाषा के प्रति गर्व की भावना होनी चाहिए। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, “मैं सिर्फ हिंदी ही नहीं सभी भारतीय भाषाओं की बात कर रहा हूं। खाली अंग्रेजी मत बनो। पहले भारतीय बनो।”

इसके अलावा सिंह ने वर्तमान पीढ़ी के कई बच्चों द्वारा अपने माता-पिता को ठीक से विश ना करने को लेकर भी निराशा जताई। उन्होंने कहा कि, माता-पिता के पैर छूना और उनका आर्शीवाद लेना भी जरूरी होता है। अगर बच्चे को माता-पिता का आर्शीवाद मिलता है तो उसे ऊंचाइयों तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है। गृह मंत्री ने छात्रों से जीवन में हमेशा सकारात्मकता बनाए रखने को कहा क्योंकि नकारात्मकता समाज के लिए हानिकारक होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो