scriptपाक पर मोदी की सख्ती, जेटली नहीं जाएंगे पाकिस्तान | Finance minister Arun Jaitley not to attend SAARC meet in Pakistan | Patrika News

पाक पर मोदी की सख्ती, जेटली नहीं जाएंगे पाकिस्तान

Published: Aug 24, 2016 03:21:00 pm

वित्त मंत्री अरुण जेटली सार्क
के वित्त मंत्रियों की इस्लामाबाद में आयोजित आठवीं मीटिंग में शामिल नहीं
होंगे

Narendra Modi Arun Jaitley

Narendra Modi Arun Jaitley

नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली साउथ एशियन असोसिएशन फोर रीजनल कोऑपरेशन (सार्क) के वित्त मंत्रियों की इस्लामाबाद में आयोजित आठवीं मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। भारत ने पाकिस्तान को औपचारिक रूप से इस बात की सूचना दे दी है। गुरुवार से शुरू हो रही इस दो दिवसीय मीटिंग में जेटली की गैरमौजूदगी में सेक्रटरी ऑफ इकनॉमिक अफेयर्स शक्तिकांत दास इंडियन डेलिगेशन का नेतृत्व करेंगे।

भारत सरकार के इस फैसले को कश्मीर हो को लेकर दोनों देश जारी तनाव का असर माना जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पाकिस्तान को बलूचिस्तान के मुद्दे पर घेरने के बाद संबंधों में और कड़वाहट आई है। भारत ने पाकिस्तान को लेकर अपना रुख कड़ा कर लिया है।

पाकिस्तान ने कही गर्मजोशी की बात
पाकिस्तान ने जेटली की यात्रा को लेकर कहा था कि वह सभी मेहमानों का गर्मजोशी के साथ स्वागत करेगा। जेटली को पाकिस्तान नहीं भेजने के भारत फैसले को कई तरह से देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि इसी साल नवंबर महीने में पाकिस्तान में सार्क समिट प्रस्तावित है। इसमें सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे। भारत के कड़े रुख को देखते हुए कहा जा रहा है प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी भी इस यात्रा को टाल सकते हैं और किसी जूनियर को वहां भेज सकते हैं।

राजनाथ सिंह यात्रा में मिली कड़वाहट
हाल ही में भारतीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस्लामाबाद सार्क देशों के गृहमंत्रियों के सम्मेलन में शामिल होने गए थे। राजनाथ सिंह की पाकिस्तान यात्रा काफी कड़वाहट भरी रही थी। पाकिस्तान ने उनकी स्पीच का मीडिया कवरेज नहीं होने दिया था। राजनाथ सिंह पाकिस्तान की तरफ से आयोजित लंच में बिना शरीक हुए इंडिया लौट आए थे। भारतीय ससंद ने राजनाथ सिंह के साथ पाकिस्तान में हुए सलूक पर गहरी आपत्ति जताई थी।

पाकिस्तान जाना नरक जैसा
हाल ही में भारतीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि पाकिस्तान जाना नरक में जाने के समान है। ऐसे में अरुण जेटली की यात्रा रद्द होना कोई हैरान करने वाला फैसला नहीं है। पाकिस्तान का कहना है कि भारत ने अपने हिस्से के कश्मीर में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन से दुनिया का ध्यान हटाने के लिए बलूचिस्तान के मुद्दो को जानबूझकर उछाला है।

बांग्लादेश भी आया विरोध में
बांग्लादेश ने भी अपने वित्त मंत्री अबुल माल ए मुहित को इस मीटिंग में नहीं भेजने का फैसला किया है। मुहित ने बांग्लादेश की संसद में इसी साल फरवरी महीने में पाकिस्तान के धूर्त राष्ट्र कहा था। इस मीटिंग में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व वित्त राज्य मंत्री एम.ए. मन्नान करेंगे। इससे पहले बांग्लादेश ने अपने गृहमंत्री को भी पाकिस्तान नहीं भेजा था।

वित्तीय मुद्दों पर होगी चर्चा
सार्क वित्त मंत्रियों की इस बैठक में सार्क देशों के बीच व्यापार और वित्तीय निवेश बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में खास कर इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट पर बात की जाएगी। सार्क देशों के वित्त मंत्रियों की सातवीं बैठक में जिन मुद्दों पर सहमति बनी थी उसकी भी समीक्षा की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो