script

भारतीय कूटनीति को मिली नई आवाज, विदेश मंत्रालय से विदा हुए अकबरूद्दीन

Published: Apr 18, 2015 11:40:00 pm

भारतीय विदेश सेवा के 1976 बैच के अधिकारी स्वरूप एक ख्यातिलब्ध लेखक भी हैं

नई दिल्ली। भारतीय कूटनीति की आवाज के रूप में साढ़े तीन वर्ष तक दुनिया भर में अपने वाकचातुर्य की धाक जमाने वाले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन शनिवार को विदा हो गए। उनकी जगह जाने-माने लेखक एवं कूटनीतिज्ञ विकास स्वरूप ने ले ली। स्वरूप ने अकबरूद्दीन से कार्यभार ग्रहण करने के बाद उनको धन्यवाद दिया और उनके द्वारा विदेश प्रचार विभाग में स्थापित उच्च मानदंडों को बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई।

फेसबुक, टि्वटर हैंडल संभालने के बाद स्वरूप ने कहा, धन्यवाद अकबर, मेरी नई पारी शुरू होती है। और बड़े जूतों में पांव भरना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तीन देशों की यात्रा पर दोनों अधिकारी गए थे। शनिवार सुबह छह बजे नई दिल्ली पहुंचने के पांच घंटे बाद दोनों अधिकारी शास्त्री भवन स्थित विदेश प्रचार विभाग पहुंच गए और दिन में औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद शाम को अकबरूद्दीन ने स्वरूप को कमान सौंप दी।

अकबरूद्दीन ने टि्वटर पर मोदी के साथ उनके विशेष विमान में गुजारे कुछ निजी पलों की तस्वीरें डालीं। एक तस्वीर में वह मोदी के साथ अपने स्मार्ट फोन से सेल्फी लेते दिख रहे हैं, जबकि एक अन्य तस्वीर में वह और स्वरूप प्रधानमंत्री के साथ बैठे उनसे नोट्स ले रहे हैं।


भारतीय विदेश सेवा के 1985 बैच के अकबरूद्दीन के तबादले के आदेश पहले से ही हो गए थे, लेकिन प्रधानमंत्री के कहने से उनका कार्यकाल फ्रांस,जर्मनी, कनाडा की यात्रा पूरी होने तक बढ़ाया गया था। वह सोमवार को भारत -अफ्रीका शिखर सम्मेलन के मुख्य समन्वयक के रूप में अपना नया कार्यभार संभालेंगे। यह पद अतिरिक्त सचिव के स्तर का है।

देश विदेश के मीडिया के आड़े टेढ़े सवालों का अत्यंत सूझबूझ से उत्तर देने तथा भारत का राष्ट्रीय पक्ष बेहद संतुलित सधे एवं खूबसूरत अंदाज में रखने की कला के कारण अकबरूद्दीन को दुनिया भर में श्रेष्ठतम प्रवक्ताओं में शुमार किया जाने लगा है।

भारतीय विदेश सेवा के 1976 बैच के अधिकारी स्वरूप एक ख्यातिलब्ध लेखक भी हैं। उनके चर्चित उपन्यास “स्लमडॉग मिलिनेयर” पर एक फिल्म भी बनी जिसे आस्कर के कई पुरस्कार भी मिले थे। उनकी अन्य रचनाएं ” क्यू एंड ए” “सिक्स सस्पैक्ट्स” “ए ग्रेट ईवेंट” और “दि एक्सीडेंटल एप्रेंटिस” हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो