scriptअम्बेडकर की जयन्ती पर 125 रूपए का सिक्का जारी करेगी सरकार | Government to release a coin of Rs 125 on Ambedkar Jayanti | Patrika News

अम्बेडकर की जयन्ती पर 125 रूपए का सिक्का जारी करेगी सरकार

Published: Aug 29, 2015 08:46:00 am

अगले साल उनकी 125वीं जयन्ती है, सिक्के के आकार और कीमत को लेकर वित्त मंत्रालय तथा सामाजिक न्याय मंत्रालय के बीच विचार-विमर्श भी हुआ 

BR ambedkar

BR ambedkar

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार संविधान निर्माता और समाज सुधारक भीमराव अम्बेडकर की 125वीं जयन्ती पर 125 रूपए का सिक्का जारी करने की योजना बना रही है। अगले साल उनकी 125वीं जयन्ती है। उनका जन्म 14 अप्रेल 1891 को हुआ था। सूत्रों के अनुसार सिक्के के आकार और कीमत को लेकर वित्त मंत्रालय तथा सामाजिक न्याय मंत्रालय के बीच थावर चन्द्र गहलोत की अध्यक्षता में विचार-विमर्श भी हुआ है। गौरतलब है कि हाल ही में सरकार ने इंग्लैण्ड में अंबेडकर का बंगला भी खरीदा है।

सूत्रों के अनुसार सिक्के पर डॉ. अम्बेडकर का चित्र भी होगा। इसके साथ ही अंबेडकर पर पोस्टल स्टांप भी जारी किया जाएगा। वहीं अक्टूबर के लगभग 26, अलीपुर रोड पर एक बिल्डिंग को गिराकर सरकार वहां पर अंबेडकर मेमोरियल का निर्माण कराएगी। जिस बिल्डिंग को गिराया जाएगा उसमें अंबेडकर दिल्ली आने के दौरान रहते थे और उनका निधन भी यहीं हुआ था।



सरकार अंबेडकर जयंती को लेकर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की सूची जारी कर चुकी है। वहीं कांग्रेस भी अंबेडकर जयंती को भुनाने की तैयारी में है। कांग्रेस भी जल्द ही अपना कार्यक्रम जारी करेगी। कांग्रेस को फिर से जिंदा करने के लिए राहुल गांधी ने भी अंबेडकर के गृह नगर महू से ही अपनी यात्रा की शुरूआत की थी और रैली का आयोजन भी किया था। सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस दोनों इन कार्यक्रमों के जरिए दलित वोटों को अपने पाले में करना चाहती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो