scriptPM की ‘मन की बात’: लैंड बिल पर अध्यादेश नहीं लाएगी सरकार | Government will allow the controversial land bill to lapse says PM Modi | Patrika News

PM की ‘मन की बात’: लैंड बिल पर अध्यादेश नहीं लाएगी सरकार

Published: Aug 30, 2015 12:29:00 pm

पीएम मोदी ने की मन की बात, कबा- सरकार भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक पर नया अध्यादेश नहीं लाएगी

mann ki baat

mann ki baat

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह करीब 11 बजे रेडियो पर ‘मन की बातÓ की। ये पीएम मोदी की 11वीं मन की बात थी। मोदी ने देशवासियों को ओनम और रक्षाबंधन की बधाई दी। साथ ही रक्षाबंधन पर बहनों को सुरक्षा योजनाएं गिफ्ट करने की अपील को मानने के लिए देशवासियों का धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने गुजरात में हुई हिंसा और जमीन अधिग्रहण बिल का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि, गुजरात में हुई घटना से पूरे देश को दुख पहुंचा है। ये घटना गांधी और सरदार पटेल की भूमी पर हुई इससे लोगों को झटका लगा है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्पष्ट कहा कि सरकार भूमि अधिग्रहण संशोधन विधेयक पर नया अध्यादेश नहीं लाएगी, लेकिन इसमें शामिल किए गए संशोधनों से जुड़े 13 बिन्दुओं को नियम बनाकर रविवार से ही लागू करेगी। मन की बात कार्यक्रम में कहा कि सरकार ने भूमि संशोधन विधेयक पर जो अध्यादेश जारी किया था उसकी अवधि कल समाप्त हो रही है और सरकार ने तय किया है कि इसे फिर से नहीं लाया जाएगा। इससे भूमि अधिग्रहण के लिए 2013 में बना कानून फिर से लागू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि लेकिन उनकी सरकार इस कानून की कमियों को पूरा करने से पीछे नहीं हटेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि संशोधन के माध्यम से विधेयक में शामिल किए गए 13 बिन्दुओं को विवादों के चलते अपनाया नहीं जा सका। सरकार किसानों के कल्याण और खुशहाली के प्रति वचनबद्ध है और वह चाहती है कि उनका नुकसान न हो, आर्थिक हानि न हो इसलिए वह इन 13 बिन्दुओं को नियम बनाकर आज से ही लागू करेगी। उन्होंने कहा कि इनसे किसानों को सीधा लाभ मिलने वाला है ।

उन्होंने कहा कि राज्यों की तरफ से इस बिल में बदलाव करने के सुझाव आए हैं। पीएम ने कहा कि वह सुझाव मानने को तैयार हैं। जमीन बिल के 13 बिंदुओं को लागू किया जाएगा। पीएम ने 1965 की जंग के बारे में भी बातचीत की। उन्होंने इस जंग में मिली जीत के लिए शहीदों को श्रद्धांजलि दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो