script

बी आर अंबेडकर की जयंती मनाएगी सरकार

Published: May 30, 2015 01:53:00 pm

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री
रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि बाबा साहब की जयंती पूरे देश में व्यापक
पैमाने पर मनाई जाएगी

B R Ambedkar

B R Ambedkar

नई दिल्ली। सरकार संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की 125वीं जयंती देशभर में धूमधाम से मनाएगी और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 19 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

बैठक के बाद संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संवाददाताओं से कहा कि बाबा साहब की जयंती पूरे देश में व्यापक पैमाने पर मनाई जाएगी। इसके लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है जिसमें वित्त मंत्री अरूण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलौत, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, दलितों के लिए काम करने वाले चरणजीत सिंह अटवाल, मिलिंद कामले, नरेंद्र जाधव और सिद्धालिंगा सहित कई प्रमख लोग शामिल हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार अम्बेडकर की स्मृति में एक विशेष डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेगी। इसके साथ ही बाबा साहब की स्मृति में 15 जनपथ पर एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन केंद्र भी बनाया जाएगा। प्रसाद ने कहा कि अम्बेडकर आधुनिक भारत के प्रमुख निर्माताओं में से सबसे प्रमुख थे। बाबा साहब की जयंती पर उनकी जन्मस्थली महू से शुरू होने वाली कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की यात्रा पर उन्होंने नाम लिए बगैर कहा कि 58 साल तक देश में कांग्रेस की सरकार रही और इस दौरान उन्हें कितना सम्मान मिला यह सबके सामने है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार मन से अम्बेडकर का सम्मान करती है, लेकिन प्रसाद ने यह भी कहा कि गांधी की महू यात्रा पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। गहलौत ने कहा कि राजधानी में 26 अलीपुर रोड पर स्थित बाबा साहेब के स्मारक को पूरा करने का काम उनकी जयंती वर्ष में किया जाएगा। यह स्मारक 1991 में बनना शुरू हुआ था, लेकिन उसके बाद 11 साल तक इस पर कोई काम नहीं हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो