scriptगुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन के बेटे के आए अच्छे दिन! | Gujarat CM Anandi Ben Patels son company shows growth in share market | Patrika News

गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन के बेटे के आए अच्छे दिन!

Published: Feb 08, 2016 08:46:00 am

गुजरात सीएम आनंदी बेन के बेटे की अनार इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमत में अचानक आया उछाल, घाटे में पड़ी कंपनी के शेयरों में 850 फीसदी की छलांग

anandi patel

anandi patel

अहमदाबाद। गुजरात सरकार के कामकाज में दखल देने के आरोपों से घिरे गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के बेटे श्वेतांक पटेल को लेकर नया मामला सामने आ रहा है। श्वेतांक पटेल की कंपनी अनार इंडस्ट्रीज लिमिटेड निवेशकों की सबसे पसंदीदा कंपनी बनी हुई है। बीते एक साल के दौरान स्टॉक मार्केट में भयंकर उतार-चढ़ाव देखने को मिले, लेकिन अनार इंडस्ट्रीज इस उठापटक से पूरी तरह महफूज नजर आई।

कंपनी के शेयर की कीमतों में जुलाई 2014 के बाद से अब तक करीब 850 फीसदी का उछाल आया है। 25 जुलाई 2014 को कंपनी के शेयरों की कीमत 7.63 रुपए थी, जो अब (5-02-2016) 44.85 रुपए है। कंपनी के शेयर अधिकतम 60.45 रुपए की सीमा तक जा चुके हैं। अनार इंडस्ट्रीज लि. के मालिकों में श्वेतांक के अलावा उनकी पत्नी हिना एस पटेल का नाम दर्ज है।

आनंदी के सीएम बनने से बदली तस्वीर

कंपनी के शेयरों में तेजी आनंदीबेन के गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद आनी शुरू हुईं। कुछ ही दिन पहले मीडिया में इस तरह की खबरें आई थीं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की मुख्यमंत्री को अपने बच्चों की राजनीतिक महत्वाकांक्षा पर लगाम कसने की हिदायत दी है। यह खबर प्रधानमंत्री के एक नजदीकी सूत्र के हवाले से छपी थी। आनंदी बेन पटेल के दो बच्चे हैं। पुत्र श्वेतांक के अलावा पुत्री अनार पटेल हैं और दोनों का अपना व्यापार है।

ये उठे सवाल
क्या यह उछाल सामान्य है? इस बढ़ोत्तरी से कंपनी का कामकाज, उसका इतिहास और उसकी वित्तीय सेहत मेल नहीं खाते। कंपनी की स्थापना 1992 में हुई थी। एक मार्च 2011 को श्वेतांक को कंपनी का एमडी नियुक्त किया गया था। कंपनी की सालाना रिपोर्ट बताती है कि यह कंपनी लगातार घाटे में चल रही थी। वित्त् वर्ष 2014-15 में कंपनी का कुल घाटा 70.61 लाख रुपए था। यह जानना और भी दिलचस्प है कि इस साल कंपनी का घाटा पिछले वित्त वर्ष की तुलना में करीब पांच गुना बढ़ गया था। इसके बावजूद कंपनी के शेयर लगातार ऊपर चढ़ रहे थे। इससे पहले 2013-14 वित्तीय वर्ष में घाटा 18.41 लाख था।

अनार ने कांग्रेस के आरोपों को नकारा

वहीं दूसरी ओर आनंदीबेन की बेटी अनार पटेल ने कांग्रेस द्वारा जमीन विवाद को लेकर लगाए गए आरोपों को निराधार बताया है। गौरतलब है कि कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री मोदी जब 2010 में गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब एक निजी कंपनी को कौडिय़ों के भाव सरकारी जमीन बेची गई थी। इस कंपनी के मालिक दक्षेस शाह आनंदीबेन पटेल की बेटी अनार के बिजनेस पार्टनर हैं। अनार पटेल ने आरोपों का खंडन करते हुए अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ईमानदारी और नैतिकता के साथ कारोबार करना सबका हक है।

चौंकाने वाली बात
चौंकाने वाली बात यह है कि इस साल की रिपोर्ट में कंपनी ने स्पष्ट कहा है कि घाटे के कारण वह कोई डिविडेंट देने की स्थिति में नहीं है। हालांकि वो आने वाले साल में अपने कार्यक्षेत्र को बढ़ाएगी, क्योंकि उसे अच्छा निवेश मिलने की संभावना है। 12-13 में भी कंपनी को 13.65 लाख रुपए का कुल घाटा हुआ था।

यह है कामकाज
कंपनी का मुख्य कामकाज सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, इंटरनेट सर्विस आदि बताया गया है। 2012 की सालाना रिपोर्ट में पहली बार कंपनी ने बताया कि वह कंस्ट्रक्शन और इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में काम करेगी। उसके बाद से कंपनी रियल इस्टेट, कंस्ट्रक्शन आदि के धंधे में भी उतर गई। ये सारी बातें कंपनी की सालाना रिपोर्ट में दर्ज हैं, लेकिन वास्तव में कंपनी का कोई प्रोजेक्ट या कामकाज जमीन पर अब तक देखने में नहीं आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो