script

Birthday Special: आज ही के दिन जन्मे थे विद्या चरण शुक्ल

Published: Aug 02, 2015 10:43:00 am

करीब छह दशकों तक नेता और मंत्री रहे विद्या चरण शुक्ल का जन्म
2 अगस्त 1929 में रायपुर में हुआ था

vidya charan shukla

vidya charan shukla

भारतीय राजनीति में करीब छह दशकों तक नेता और मंत्री रहे विद्या चरण शुक्ल का जन्म 2 अगस्त 1929 में रायपुर में हुआ था। शुक्ल ने 1951 में मोरीस कॉलेज, नागपुर से स्नातक की उपाधि हासिल की। उसके बाद में एलवीन कूपर नाम से प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की स्थापना की जो कि जंगल सफारी और वाईल्ड फोटोग्राफी का आयोजन कराती थी।

शुक्ल के राजनीतिक जीवन की शुरूआत 1957 में हुई जब उन्होनें कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के रूप में महासमंद लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता। इस चुनाव में उन्होनें जबरदस्त जीत हासिल की थी। इस जीत ने उन्हें सबसे युवा सांसद का दर्जा दिलाया। इसके बाद उन्होनें 9 लोकसभा चुनाव जीते। 1966 में जब इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री बनी तो शुक्ल को कैबिनेट मंत्री के रूप में चुना गया। 1967 से 1977 तक शुक्ल प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में राज्य मंत्री थे। उन्होंने सूचना और प्रसारण का स्वतंत्र प्रभार के साथ राज्य मंत्री का पदभार भी सम्भाला।

1975 में आपातकाल के दौरान बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हुए भी शुक्ल को सूचना और प्रसारण मंत्री के रूप में असंतोषजनक मानी गई। शुक्ल की भूमिका आपातकाल में इंदिरा गांधी के प्रचारक के रूप में देखी गई। जिससे देशवासियों के दिलों में उनके लिए असंतोष व्याप्त होगया। आपातकाल के दौरान शुक्ल ने ऑल इंडिया रेडियो पर किशोर कुमार के गानों पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि किशोर कुमार ने इंदिरा गांधी की रैली में गाने से मना कर दिया था। साथ ही अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बाधित किया।

शुक्ल राजीव गांधी की सरकार के दौरान कांग्रेस के मंत्री रहे, लेकिन जल्द ही 1980 के मध्य राजीव गांधी के खिलाफ विद्रोह में शामिल होकर जन मोर्चा की स्थापना की। भारतीय राजनीति में अपनी बहुमुखी प्रतिभा के कारण जनता में लोकप्रिय रहे शुक्ल 25 मई 2013 को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी की परिवर्तन यात्रा के दौरान नक्सली हमले में गंभीर रूप से घायल हो गए। 11 जून 2013 गुढ़गांव के मेदांता अस्पताल में उपचार को दौरान उनका निधन होगया।

ट्रेंडिंग वीडियो