scriptसांसदों ने राष्ट्रपति से की HRD मंत्री स्मृति ईरानी की शिकायत | HRD minister Irani interfering in IIT functioning: 4 MPs to president | Patrika News

सांसदों ने राष्ट्रपति से की HRD मंत्री स्मृति ईरानी की शिकायत

Published: Apr 18, 2015 08:13:00 am

पत्र में उच्च शिक्षा में संघ के बढ़ते दखल पर भी चिंता जताई गई

Smriti Irani

Smriti Irani

नई दिल्ली। विपक्षी सांसदों ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की शिकायत की है। सांसदों ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर ईरानी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर उच्च शिक्षा खासतौर पर आईआईटी से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। साथ ही मुखर्जी से हस्तक्षेप की मांग की।

कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला, डीपी त्रिपाठी, भाकपा नेता डी. राजा और जद-यू नेता केसी त्यागी के हस्ताक्षर से भेजे पत्र में लिखा है कि मंत्रालय और मंत्री का काम शिक्षा संस्थानों के लिए नीति बनाना और वित्त पोषण सुनिश्चित करना होता है, न कि उनके काम में दखल देना या उनको चलाने वाली प्रक्रिया नष्ट करना। इसमें उन्होंने तक्षशिला और नालंदा के गौरव का हवाला देते हुए लिखा कि, पिछले कुछ समय में देश के बड़े संस्थानों की स्वायत्तता से छेड़छाड़ की गई है।

पत्र में उच्च शिक्षा में संघ के बढ़ते दखल पर भी चिंता जताई गई। साथ ही आरोप लगाया कि उच्च शिक्षा के संस्थानों में बैठे लोगों को बेमतलब परेशान किया जा रहा है। ईरानी के लिए इस समय वैसे भी सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी से बाहर कर दिया गया था और शुक्रवार को पीएमओ ने उनके ओएसडी के रूप में संजय काचरू की नियुक्ति पर रोक लगा दी थी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो