scriptभारत में मजबूत साइबर बुनियादी ढांचे की जरूरत: राजनाथ | India Needs strong Cyber Infrastructure: Rajnath Singh | Patrika News
राजनीति

भारत में मजबूत साइबर बुनियादी ढांचे की जरूरत: राजनाथ

केंद्रीय
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि देश में मजबूत साइबर बुनियादी ढांचे को
लेकर भारत को अपना सर्वर विकसित करना चाहिए

Jul 04, 2015 / 08:47 pm

सुभेश शर्मा

Rajnath Singh

Rajnath Singh

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि देश में मजबूत साइबर बुनियादी ढांचे को लेकर भारत को अपना सर्वर विकसित करना चाहिए। गृह मंत्री ने नोएडा स्थित जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (जेआईआईटी) में एक दीक्षांत समारोह के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, “देश का गृह मंत्री होते हुए भी कई साइबर अपराधों पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं है, क्योंकि उनके सर्वर विदेशों में स्थित हैं।”

उन्होंने जोर देते हुए कहा, “”बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने के लिए हमें अपना साइबर बुनियादी ढांचा अवश्य विकसित करना चाहिए।” प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आई-वे के निर्माण पर जोर देते हुए मंत्री ने कहा, “”हमारे देश में राजमार्गो व सड़कों की आवश्यकता है, लेकिन हमें आई-वे की भी जरूरत है।” उन्होंने कहा, हमारे पड़ोसी चीन ने हमें दिखा दिया है कि हम अपना ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित कर किस प्रकार गूगल को चुनौती दे सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक जुलाई को शुरू किए गए डिजिटल इंडिया वीक के बारे में बातचीत करते हुए गृह मंत्री ने कहा, “हमारी सरकार न सिर्फ डिजिटल गवर्नेस को बढ़ावा दे रही है, बल्कि मुझे विश्वास है कि भारत बहुत जल्द पूरी दुनिया में अपने डिजिटल प्रभुत्व का लोहा मनवाएगा।” छात्रों को शिक्षा का इस्तेमाल रचनात्मक ढंग से करने का आग्रह करते हुए राजनाथ ने कहा, “शिक्षा का इस्तेमाल जब रचनात्मक ढंग से किया जाता है, तो यह समाज के लिए हमेशा लाभकारी होता है, लेकिन जब इसका गलत इस्तेमाल किया जाता है, तो यह विध्वंसकारी साबित हो सकता है।”

आतंकवाद की नई अभिव्यक्ति की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी आतंकवादी अनपढ़ नहीं हैं। मंत्री ने कहा, “कुछ बेहद ज्यादा पढ़े-लिखे हैं और तकनीकी रूप से बेहद जानकार हैं। यह इस बात का सबूत है कि प्रौद्योगिकी किस प्रकार समाज में मुश्किलें पैदा कर सकता है।”

Home / Political / भारत में मजबूत साइबर बुनियादी ढांचे की जरूरत: राजनाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो