scriptनेपाल में उच्चस्तरीय टीम भेजेगा भारत | Indo-Nepal Earthquake:India will send high level team | Patrika News
राजनीति

नेपाल में उच्चस्तरीय टीम भेजेगा भारत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की
अध्यक्षता में रविवार दोपहर बाद हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया
गया

Apr 27, 2015 / 12:23 am

सुभेश शर्मा

4 explosion  before PM modi visits

4 explosion before PM modi visits

नई दिल्ली। नेपाल में भूकंप के बाद वहां बचाव एवं राहत अभियान के संचालन एवं नेपाल सरकार के साथ समन्वय के लिए भारत एक उच्चस्तरीय टीम सोमवार को काठमांडू भेजेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार दोपहर बाद हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरू ण जेटली, और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के अलावा कैबिनेट सचिव अजीत सेठ, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर, रक्षा सचिव आर के माथुर, गृह सचिव एल सी गोयल, मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. एल एम राठौड़, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सचिव आर के जैन एवं प्रधानमंत्री के अतिरिक्त सचिव पी के मिश्रा ने भाग लिया।

करीब ढाई घंटे तक चली बैठक के बाद जयशंकर एवं गोयल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी की अध्यक्षता में एक अंतर मंत्रालयीन टीम सोमवार को काठमांडू जाएगी जो वहां बचाव एवं राहत अभियान का संचालन एवं नेपाल सरकार की विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय का कम करेगी।

बैठक में प्रधानमंत्री को नेपाल एवं भारत में भूकंप एवं उसके बाद के झटके आने की स्थिति तथा राहत एवं बचाव अभियान से अवगत कराया गया। प्रधानमंत्री ने भूकंप के कारण मलबे में दबे लोगों की खोजबीन एवं बचाव कार्य तथा वहां फंसे लोगों को स्वदेश लाने का काम तेज करने पर जोर दिया। उन्होंने इसके लिए हवाई मार्ग के साथ साथ सड़क मार्ग का भी इस्तेमाल करने का निर्देश दिया।

Home / Political / नेपाल में उच्चस्तरीय टीम भेजेगा भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो