scriptJ&K: महबूबा बनेंगी पहली महिला सीएम, निर्मल सिंह डिप्टी सीएम | J&K: Mahbooba Mufti Set To Became First Woman Chief Minister Of State | Patrika News

J&K: महबूबा बनेंगी पहली महिला सीएम, निर्मल सिंह डिप्टी सीएम

Published: Mar 25, 2016 03:16:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

पीपीडी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का रास्ता आज उस वक्त साफ हो गया, जब उनको सर्वसम्मति से मुख्‍यमंत्री पद का उम्‍मीदवार चुन लिया गया

mahbooba mufti sayeed

mahbooba mufti sayeed

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर को पहली बार एक महिला मुख्यमंत्री मिलना तय हो गया है। राज्य में सरकार गठन को लेकर बीते कुछ महीनों से निरंतर जारी सभी अड़चनें शुक्रवार को दूर हो गईं। पीडीपी-बीजेपी गठबंधन की सरकार बनने का रास्‍ता पूरी तरह साफ हो गया।

बीजेपी के निर्मल सिंह होंगे डिप्टी सीएम
जम्‍मू में बीजेपी विधायक दल की शुक्रवार को बैठक हुई। इस बैठक में यह फैसला हुआ कि पीडीपी के साथ मिलकर बीजेपी सरकार बनाने के लिए तैयार है। बैठक के बाद बीजेपी के एक नेता ने कहा कि पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाने पर चर्चा हुई। पार्टी एक-दो दिन में गवर्नर को समर्थन का पत्र देगी। इस गठबंधन सरकार में निर्मल सिंह डिप्‍टी सीएम होंगे।

गठबंधन के एजेंडे में कोई बदलाव नहीं
बीजेपी ने यह भी कहा कि राज्‍यपाल से दोनों पार्टियों के नेता मिलेंगे। जम्मू कश्मीर भाजपा अध्यक्ष सत शर्मा ने कहा कि भाजपा और पीडीपी गठबंधन के एजेंडे के आधार पर सरकार बनाएंगे। गठबंधन के एजेंडे में कोई बदलाव नहीं होगा। निर्मल सिंह सर्वसम्मति से जम्मू कश्मीर में भाजपा विधायक दल के नेता चुने गए। सत शर्मा ने कहा कि भाजपा विधायकों ने सर्वसम्मति से पीडीपी के साथ सरकार बनाने का निर्णय किया। पीडीपी के मुख्यमंत्री को समर्थन देंगे।

उधर, पीपीडी प्रमुख महबूबा मुफ्ती के जम्मू-कश्मीर की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने का रास्ता आज उस वक्त साफ हो गया, जब उनको सर्वसम्मति से मुख्‍यमंत्री पद का उम्‍मीदवार चुन लिया गया। इससे पहले, महबूबा को पीडीपी विधायक दल की नेता चुना गया था।

जानकारी के अनुसार, शुक्रवार शाम साढ़े चार बजे बीजेपी प्रतिनिधिमंडल गवर्नर से मिलेगा। वहीं, महबूबा मुफ्ती भी साढ़े तीन बजे गवर्नर से मिलेंगी। इससे यह संभावना बनी है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में सरकार गठन की तारीख आज तय हो सकती है।

राम माधव और जितेन्द्र सिंह को मिली थी जिम्मेवारी
गौर हो कि भाजपा हाईकमान ने राम माधव और जितेन्द्र सिंह को जम्मू कश्मीर की वर्तमान राजनीतिक स्थिति का आकलन करने और सरकार के गठन के बारे में पार्टी के विधायकों की राय जानने का दायित्व सौंपा। जिसके बाद बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई। यह महत्वपूर्ण बैठक शुक्रवार को हुई, जिसमें राज्य भाजपा के सभी विधायक और शीर्ष नेतृत्व ने हिस्सा लिया।

बीजेपी का शिष्ट मंडल मिलेगा राज्यपाल से
बता दें कि राज्यपाल एनएन वोहरा ने पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सत शर्मा को पत्र लिखा है और उनसे शुक्रवार को मिलने को कहा है ताकि सरकार के गठन के बारे में स्थिति स्पष्ट कर सके। भाजपा का शिष्टमंडल आज राज्यपाल से मुलाकात करेगा और उन्हें राज्य की वर्तमान राजनीतिक स्थिति के बारे में पार्टी के रूख से अवगत कराएगा।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में आठ जनवरी से राष्ट्रपति शासन लागू है। सात जनवरी को मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन हो गया था। बीते 22 मार्च को महबूबा ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की थी। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हुई उनकी बैठक की पृष्ठभूमि में विधायक दल की यह बैठक हुई। बैठक के बाद राज्य के राजनीतिक गतिरोध पर विराम लग गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो