Patrika Hindi News

कर्नाटक ने राज्य के अलग झंडे के लिए बनाई कमेटी 

Updated: IST Siddaramaiah
जम्मू-कश्मीर की तर्ज पर कर्नाटक में भी अलग झंडे की मांग उठी है। खबरों के मुताबिक, सिद्धारमैया सरकार ने 9 लोगों की एक कमेटी तैयार की है जो झंडे का डिजाइन तैयार करेगी।

बेंगलूरु। जम्मू-कश्मीर की तर्ज पर कर्नाटक में भी अलग झंडे की मांग उठी है। खबरों के मुताबिक, सिद्धारमैया सरकार ने 9 लोगों की एक कमेटी तैयार की है जो झंडे का डिजाइन तैयार करेगी। इसके अलावा इस कमेटी को नए झंडे के लिए कानूनी दांव-पेंच से जुड़ी रिपोर्ट भी बनानी होगी। संविधान के अनुसार अभी तक सिर्फ जम्मू-कश्मीर के लिए ही अलग झंडा रखने की अनुमति है। राज्य में इससे पहले कर्नाटक डे मनाए जाने के दौरान भी अलग प्रकार का झंडा देखा जाता रहा है। वह झंडा पीले और लाल रंग का हुआ करता था। उसी झंडे को कानूनी रूप देने के लिए सिद्धारमैया सरकार ने कोशिशें शुरू कर दी हैं।

भाजपा सरकार के समय भी उठी थी मांग
झंडे की मांग का यह कदम राज्य में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले देखने को मिला है। 2012 में जब राज्य में भाजपा की सरकार थी तब भी अलग झंडे की मांग उठी थी। लेकिन उस समय राज्य सरकार ने कर्नाटक हाईकोर्ट से कहा था कि सरकार लाल और पीले रंग के कन्नड झंडे को आधिकारिक झंडा घोषित नहीं करेगी क्योंकि अलग झंडा होना देश की एकता और अखंडता के खिलाफ होगा।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मॅट्रिमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???