scriptकश्मीर का भविष्य कश्मीर के लोग तय करेंगे,भारत नहीं: अजीज | Kashmir people will decide the fate of Kashmir, says Aziz | Patrika News

कश्मीर का भविष्य कश्मीर के लोग तय करेंगे,भारत नहीं: अजीज

Published: Jul 25, 2016 12:59:00 pm

कश्मीर के भविष्य पर कोई भी फैसला कश्मीर के लोग लेंगे, भारत की विदेश मंत्री नहीं

Sartaj Aziz

Sartaj Aziz

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने एक बार फिर कश्मीर मसले को उछाला है। शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सख्त तेवर पर प्रतिक्रिया देते हुए सरताज अजीज ने कहा कि कश्मीर का भविष्य कश्मीर के लोग खुद तय करेंगे।

पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक अजीज ने कहा, कश्मीर के भविष्य पर कोई भी फैसला कश्मीर के लोग लेंगे, भारत की विदेश मंत्री नहीं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी कश्मीर के लोगों को खुद फैसला लेने का अधिकार दिया हुआ है। समय की मांग है कि भारत को जम्मू कश्मीर के लोगों के इस अधिकार का इस्तेमाल करने दिया जाए और वहां संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में एक निष्पक्ष जनमत संग्रह कराया जाए। इसके बाद जो भी फैसला होगा वह दुनिया को मंजूर होगा।

यह कश्मीर के लोगों का फैसला होगा कि वे पाकिस्तान में जाना चाहेंगे या भारत में। शनिवार को भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को सख्त संदेश दिया था। सुषमा स्वराज ने पाक पीएम नवाज शरीफ की ओर से बुरहान वानी को शहीद करार दिए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई थी और कहा था कि बुरहान वानी एक वॉन्टेड आतंकी था। सुषमा स्वराज ने कहा, नवाज शरीफ को समझना चाहिए कि कश्मीर कभी भी पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बन सकता।

पाकिस्तान हाफिज सईद जैसे संयुक्त राष्ट्र की ओर से घोषित किए गए आतंकियों की मदद से कश्मीर में अस्थिरता लाना चाहता है और उसे नर्क बनाना चाहता है। सुषमा के बयान पर अजीज ने कहा,भारत यह नजरअंदाज नहीं कर सकता कि बुरहान वानी के अंतिम संस्कार के दौरान कश्मीर में 50 स्थानों पर 2 लाख से भी ज्यादा कश्मीरी मौजूद थे। भारत ने सख्त कफ्र्यू लगाया फिर भी वह इन लोगों को नहीं रोक सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो