scriptराजनीतिक संघर्ष अब मजहबी युद्ध में बदल सकता है: हुसैन बेग | 'Kashmir unrest' heading towards 'religious extremism': Muzaffar Hussian Baig | Patrika News
राजनीति

राजनीतिक संघर्ष अब मजहबी युद्ध में बदल सकता है: हुसैन बेग

जम्मू-कश्मीर में लगातार खराब होते जा रहे हालात पर पूर्व उप-मुख्यमंत्री और सांसद मुजफ्फर हुसैन बेग ने चेतावनी दी

Aug 25, 2016 / 03:19 pm

युवराज सिंह

Curfew In Kashmir

Curfew In Kashmir

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में लगातार खराब होते जा रहे हालात पर पूर्व उप-मुख्यमंत्री और सांसद मुजफ्फर हुसैन बेग ने चेतावनी दी है कि कश्मीर में करीब 6 दशक से चला आ रहा लंबा राजनीतिक संघर्ष अब मजहबी युद्ध का रुख अख्तियार कर सकता है। पीडीपी नेता बेग ने कहा कि कश्मीर में यथास्थिति बनाए रखने की जगह नई रणनीति अपनाई जानी चाहिए।

पीडीपी सांसद बेग ने कहा, कश्मीर का संघर्ष अब आईएसआईएस से जुड़ सकता है, इससे पहले संघर्ष और तनाव के तीन चरण हमने देखे हैं लेकिन अब कश्मीर का संघर्ष चौथे चरण में पहुंच गया है। यह संघर्ष अब मजहबी रूप ले रहा है। अब यह राजनीतिक नहीं रह गया है बल्कि धार्मिक उन्माद से जुड़ गया है। इस संघर्ष का लक्ष्य है कि मुस्लिमों के पास अपना अलग राज्य हो क्योंकि अब वह एक हिंदू राज्य में नहीं रह सकते हैं।

2002 से 2006 तक जम्मू-कश्मीर के कानून एवं संसदीय कार्य मंत्री बेग ने कहा, कश्मीर में जो तनाव विभाजन और जिन्ना के दो राष्ट्र के सिद्धांत से उपजा, वह अब बहुत ही भयंकर हो चुका है। हालांकि आतंकवाद ने 1990 में कश्मीर को तब अपनी मुठ्ठी में जकड़ा जब हजारों से ज्यादा कश्मीरी मुस्लिम और सौ से ज्यादा कश्मीरी पंडित नरसंहार में मारे गए लेकिन तनाव पहले से स्थानीय संघर्ष का हिस्सा था।

कश्मीर में चाहे जितना भी तनाव हुआ हो लेकिन वह कभी भी दुनिया भर में इस्लामी शासन स्थापित करने के लिए चलाए जा रहे खिलाफत का हिस्सा नहीं था। लेकिन अब खतरा उत्पन्न हो गया है कि यह अंतरराष्ट्रीय संघर्ष का हिस्सा बन जाए। पीडीपी नेता ने कहा कि उन्हें डर है कि कहीं कश्मीर घाटी में हिंसा अब और न बढ़ जाए।

Home / Political / राजनीतिक संघर्ष अब मजहबी युद्ध में बदल सकता है: हुसैन बेग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो