script

लखवी पर ‘ड्रैगन’ की चालबाजी: पीएम मोदी ने की चीन से बात

Published: Jun 24, 2015 01:24:00 pm

सरकार ने जकीउर रहमान लखवी के मामले भारत की चिंताओं को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति के अध्यक्ष तक पहुंचा दिया गया है।

नई दिल्ली। मुंबई हमलों के आरोपी जकीउर रहमान लखवी की पाकिस्तान द्वारा रिहाई पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के मामला उठाने पर चीन की आपत्ति के बाद भारत ने चीनी नेतृत्व के साथ चिंता साझा की। सूत्रों के अनुसार पीएम नरेन्द्र मोदी ने चीनी नेतृत्व से इस मामले पर बात की है।

संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति की एक बैठक में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी क्योंकि उसने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन करते हुए मुंबई हमले के इस मास्टरमाइंड को रिहा कर दिया है, लेकिन चीन के प्रतिनिधि ने यह कहते हुए इस प्रस्ताव को रोक दिया कि भारत ने पर्याप्त सूचना मुहैया नहीं कराई है।

सूत्रों ने बताया कि मोदी ने चीन नेतृत्व के साथ इस मसले पर बात की है। संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति के बाकी सभी सदस्य देशों ने भारत के रुख का समर्थन किया।

विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, ‘सरकार ने जकीउर रहमान लखवी के मामले में संयुक्त राष्ट्र के 1257 प्रस्ताव के उल्लंघन के मुद्दे पर बात की। इस संबंध में हमारी चिंताओं को समिति के अध्यक्ष तक पहुंचा दिया गया है।’ उन्होंने कहा, ‘हमने समिति के अन्य सदस्यों के साथ भी द्विपक्षीय रूप से इस पर बात की। चीन के मामले में शीर्षस्थ स्तर पर बात की गई।’

गौरतलब है कि 55 वर्षीय लखवी को दिसंबर 2008 में गिरफ्तार किया गया था और 25 नवंबर 2009 को छह अन्य के साथ मुंबई हमले के सिलसिले में आरोपी बनया गया था। इस मामले में 2009 से ही मुकदमा चल रहा है। पाकिस्तान की एक अदालत ने 9 अप्रैल को लखवी को मुक्त कर दिया था। भारत ने इसपर कड़ी प्रतिक्रिया जताते हुए सीमापार आतंकवाद को रोकने की दिशा में पाकिस्तान द्वारा दिए गए आश्वासनों का मोल कम करने वाला कदम बताया था।

ट्रेंडिंग वीडियो