scriptनीतीश-मोदी की चट मंगनी, पट ब्याह, आइए जानते हैं सबकुछ कैसे हुआ | Let's know what happened in Bihar's politics yesterday after Nitish Kumars resign | Patrika News

नीतीश-मोदी की चट मंगनी, पट ब्याह, आइए जानते हैं सबकुछ कैसे हुआ

Published: Jul 27, 2017 09:25:00 am

Submitted by:

Iftekhar

सिर्फ तीन घंटे की उठापटक ने बिहार की राजनीतिक में एक नई शुरुआत कर दी। जो दोस्त थे वह दुश्मन बन गए और जो दुश्मन थे वह दोस्त।

Nitish Kumar

Nitish Kumar

नई दिल्ली/पटना: महीनों से चल रहे द्वंद का अंत तो होगा यह सबस जानते थे, लेकिन इतनी तेजी से होगा इसका अंदाजा किसी को नहीं था। सिर्फ तीन घंटे की उठापटक ने बिहार की राजनीतिक में एक नई शुरुआत कर दी। जो दोस्त थे वह दुश्मन बन गए और जो दुश्मन थे वह दोस्त।

पढ़िए वह पूरा घटनाक्रम जिसने बदल दी बिहार की सियातत
शाम 5.30 बजे: बिहार से सीएम नीतीश कुमार ने जेडीयू के विधायकों के साथ बैठक शुरु की। इस बैठक में नीतीश कुमार ने पार्टी के विधायक और वरिष्ठ नेताओं को इस्तीफा देने की जानकारी दी।

शाम 6 बजे: नीतीश कुमार पटना पहुंचे और राजभवन जाकर राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी को अपना इस्तीफा सौंप दिया

शाम 6.05 बजे: बिहार के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने नीतीश कुमार का इस्तीफा मंजूर कर लिया।

शाम 6.30 बजे: मीडिया से मुखातिब होते हुए नीतीश कुमार ने लालू यादव परिवार को महागठबंधन टूटने का जिम्मेदार बताया। नीतीश ने कहा कि मैंने कई बार लालू जी और तेजस्वी से लग रहे आरोपों पर सफाई देने को कहा लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया। ऐसे हालात में मेरा काम करना मुश्किल हो गया था, मेरा फैसला अंतरात्मा की आवाज है।


शाम 6.39 बजे: नीतीश कुमार के इस्तीफे के करीब 40 मिनट बाद प्रधानमंत्री मोदी ने नीतीश को इस्तीफे की बधाई दी। पीएम ने ट्विटर पर लिखा कि, भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लड़ाई में जुड़ने के लिए नीतीश कुमार जी को बहुत-बहुत बधाई। सवा सौ करोड़ नागरिक ईमानदारी का स्वागत और समर्थन कर रहे हैं। देश के, विशेष रूप से बिहार के उज्जवल भविष्य के लिए राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ एक होकर लड़ना,आज देश और समय की मांग है

शाम 6.50 बजे: बिहार में बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने मीडिया से बात कहते हुए नीतीश कुमार को समर्थन देने का संकेत दिया।

शाम 7.50 बजे: लालू प्रसाद यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नीतीश कुमार को हत्या का आरोपी बताया। उन्होंने कहा कि जीरो टॉलरेंस की बात करने वाले नीतीश पर खुद हत्या का मुकदमा है। 1991 में नीतीश कुमार पर 302 और 307 का केस दर्ज हुआ था। जिसका जिक्र उनके एमएलसी के नामांकन पत्र में भी है। 

रात 8.16: लालू याद ने ट्वीट कर कहा कि बिहार के ग़रीब,वंचित और आरक्षण समर्थित वर्गों ने महागठबंधन को BJP के ख़िलाफ़ ऐतिहासिक बहुमत दिया था।महागठबंधन की भ्रूणहत्या की जा रही है।

रात 8.30 बजे: नीतीश कुमार ने ट्विटर पर पीएम मोदी के बधाई का धन्यवाद दिया और लिखा कि, हमने जो निर्णय लिया उसपर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्वीट के द्वारा दी गई प्रतिक्रिया के लिए उन्हें तहेदिल से धन्यवाद।

रात 9.40 बजे: बीजेपी ने नीतीश कुमार को समर्थन देने का फैसला किया और नीतीश कुमार की घर वापसी हो गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो