scriptजंग ने किए 3 सचिवों के तबादले,केजरीवाल का मोदी पर हमला | LG Najeeb Jung Transfered three secretaries | Patrika News

जंग ने किए 3 सचिवों के तबादले,केजरीवाल का मोदी पर हमला

Published: Aug 30, 2016 04:46:00 pm

नजीब जंग ने दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव तरुण सेम और पीडब्ल्यूडी सचिव सर्वज्ञ श्रीवास्तव का तबादला किया है

Najeeb Jung

Najeeb Jung

नई दिल्ली। दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग और दिल्ली सरकार के बीच चल रहा विवाद फिर बढ़ गया है। नजीब जंग ने तीन सचिवों का तबादला कर दिया है। इसको लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली को बर्बाद करने की ठान ली है। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दोनों अधिकारियों को नहीं हटाने के लिए उप राज्यपाल से मुलाकात की थी।

नजीब जंग ने दिल्ली के स्वास्थ्य सचिव तरुण सेम और पीडब्ल्यूडी सचिव सर्वज्ञ श्रीवास्तव का तबादला किया है। इनकी जगह पर आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति कर दी है। जंग के इस फैसले के बाद स्वास्थ्य सचिव चंद्राकर भारती होंगे जबकि नए पीडब्ल्यूडी सचिव अश्विन कुमार होंगे। एलजी ऑफिस के सूत्रों का कहना है कि ये दोनों पोस्ट कैडर सर्विस के अंतर्गत आती है,जिन पर तीन माह से अधिक कोई एक्स कैडर नहीं रह सकता जबकि इनके मामले में ये एक एक साल से पद पर बने हुए थे। इसी आधार पर इनको पद से हटाया गया है। एलजी ने विधानसभा से सचिव प्रसन्ना सूर्यदेवरा को भी हटा दिया है।

प्रसन्ना प्रसार भारती से दिल्ली सरकार में आए थे लेकिन पिछले हफ्ते प्रसार भारती ने अधिकारियों की कमी का हवाला देकर प्रसन्ना को वापस मांग लिया था। विधानसभा सचिव के पद पर सूर्यदेवरा का डेपुटेशन 16 जुलाई को खत्म हो गया था लेकिन उन्होंने अभी तक अपने मूल विभाग में ज्वाइन नहीं किया था। सूर्यदेवरा दिल्ली विधानसभा में सचिव के पद पर डेपुटेशन पर तैनात थे और मूल रूप से प्रसार भारती में एनआरटी(न्यूज रीडर कम ट्रांसलेटर)तेलुगू हैं।

20 जुलाई 2016 को प्रसार भारती ने एक पत्र लिखकर दिल्ली सरकार की उस मांग को भी खारिज कर दिया था,जिसमें सरकार ने स्थायी रूप से सूर्यदेवरा की सेवाएं उसे सौंपने की गुजारिश की थी। दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सचिव तरुण सेम और पीडब्लूडी सचिव सर्वज्ञ श्रीवास्तव को न हटाने के लिए मुलाकात और बात की थी। दिल्ली सरकार ने नजीब जंग से अपील की थी कि इन अधिकारियों को हटाने से दिल्ली के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं में बदलाव के लिए किए जा रहे काम और दिल्ली की विकास और निर्माण पर असर पड़ेगा लेकिन अपील को दरकिनार करते हुए दोनों अधिकारियों को हटा दिया गया।

दिल्ली सरकार ने एक्सपर्ट के तौर पर अच्छा काम हो,इसका हवाला देते हुए पीडब्ल्यूडी विभाग और स्वास्थ्य विभाग में आईएएस अधिकारी की जगह सचिव के पद पर एक इंजीनियर और हेल्थ एक्सपर्ट की नियुक्ति की गई थी। वहीं इस मामले में केजरीवाल ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने ट्वीट में कहा,मनीष एलजी के पैरों में पड़े कि मोहल्ला क्लीनिक और स्कूल बनानेे वाले सचिवों को 31 मार्च तक ना हटाएं पर वो नहीं माने।

https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/770497643285975040



https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/770498431882235904





ट्रेंडिंग वीडियो