scriptनेता व अफसर की जिंदगी ‘यस मिनिस्टर’ सीरियल की तरह : पर्रिकर | Life of politicians and officers have become like Yes Minister serial : Parrikar | Patrika News

नेता व अफसर की जिंदगी ‘यस मिनिस्टर’ सीरियल की तरह : पर्रिकर

Published: Mar 29, 2016 09:53:00 pm

पर्रिकर ने कहा, जब हम कहते हैं कि आपका आग्रह
‘अंडर कंसिडरेशन’ है इसका मतलब है कि नौकरशाही में कोई उस फाइल को ढूंढने
की कोशिश कर रहा है

Manohar parrikar

Manohar parrikar

पणजी। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने यहां मंगलवार को कहा कि भारतीय राजनेता या अफसर के जीवन का दिन भी ब्रिटेन के चर्चित टीवी सीरीज ‘यस मिनिस्टर’ और ‘यस प्राइम मिनिस्टर’ जैसे हास्य धारावाहिक जैसी परिस्थितियां पैदा करने वाला दिखता है। वह दक्षिण गोवा के बेतुल गांव में चल रहे ‘डिफेंस एक्सपो 2016’ के दौरान एसोचैम के तत्वावधान में चल रहे एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस कार्यक्रम में भाग ले रहे उद्योग जगत के नेताओं और विदेशी प्रतिनिधियों को नौकरशाही के लोकप्रिय शब्दों ‘अंडर कंसिडरेशन’ और ‘अंडर एक्टिव कंसिडरेशन’ जैसे शब्दों में बारीक अंतर की भी व्याख्या की। उन्होंने कहा, राजनीति में आने से पहले मैं न केवल बीबीसी का ‘यस मिनिस्टर’ और ‘यस प्राइम मिनिस्टर’ सीरीज देखता था, बल्कि मैंने आठ-दस बार किताबें भी पढ़ डाली थीं। लेकिन जब राजनीति में आया, विधानसभा में गया और बाद में मुख्यमंत्री बना तो मैं महसूस करता हूं कि वास्तव में उसी तरह काम होता है।

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री रहे पर्रिकर ने कहा, इसलिए मैं हमेशा कहता हूं कि जब हम कहते हैं कि आपका आग्रह ‘अंडर कंसिडरेशन’ है इसका मतलब है कि नौकरशाही में कोई उस फाइल को ढूंढने की कोशिश कर रहा है और जब कहा जाता है
कि आपकी फाइल ‘अंडर एक्टिव कंसिडरेशन’ है इसका मतलब है कि फाइल का पता चल गया है। दोनों सीरिज को ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कार्पोरेशन (बीबीसी) ने पिछली सदी के आठवें से नौवें दशक में बनाया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो