script“लॉबिंग और राजनीतिक प्रभाव से मिलते हैं पद्म पुरस्कार” | Lots of lobbying takes place behind the selection of Padma awards: Baba Ramdev | Patrika News

“लॉबिंग और राजनीतिक प्रभाव से मिलते हैं पद्म पुरस्कार”

Published: May 09, 2015 05:14:00 pm

पद्म
विभूषण पुरस्कार लेने से इनकार करने वाले योग गुरू बाबा रामदेव ने शनिवार को हैरान
कर देने वाली बात कही है

Baba ramdev

Baba ramdev

नई दिल्ली। पद्म विभूषण पुरस्कार लेने से इनकार करने वाले योग गुरू बाबा रामदेव ने शनिवार को हैरान कर देने वाली बात कही है। रामदेव ने कहा कि, पद्म विभूषण और यहां तक की नोबल पुरस्कार के चयन को लेकर बहुत ज्यादा लॉबिंग होती है और जिनका अच्छा खासा राजनीतिक प्रभाव होता है उन्हें ये पुरस्कार आसानी से मिल जाते हैं।

उन्होंने कहा, “पूरी दुनिया को पता है कि पद्म श्री, पद्म भूषण, पद्म विभूषण और नोबल प्राइज भी अच्छे लोगों को दिया जाता है, लेकिन इसमें काफी ज्यादा लॉबिंग होती है और जिनकी राजनीति में अच्छी पकड़ होती है, वे उसे हासिल करने में कामयाब भी हो जाते हैं।”

बाबा रामदेव ये ने बात 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे से पहले असोचैम द्वारा योगा के बारे में जागरूकता फैलाने को लेकर आयोजित किए गए एक समारोह में कही है। गौरतलब है कि रामदेव का नाम इस साल पद्म पुरस्कार पाने वाले संभावितों की सूची में था, लेकिन उन्होंने गृह मंत्री राजनाथ सिंह को चिट्ठी लिखकर इस सम्मान को लेने से इनकार कर दिया था।

रामदेव ने ये कहते हुए पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया था कि, वे संन्यासी हैं और देश व उसके लोगों की सेवा करना उनका कर्तव्य है।

ट्रेंडिंग वीडियो