scriptलोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस सांसद अधीर को किया निलंबित | LS Speaker suspends Congress MP Adhir Ranjan | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस सांसद अधीर को किया निलंबित

Published: Jul 28, 2015 09:54:00 am

अधीर ने तुरंत ही मामले
पर खेद जताया, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने उनकी माफी स्वीकार नहीं की

Adhir Ranjan Choudhary

Adhir Ranjan Choudhary

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सोमवार को कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को अध्यक्ष का अपमान करने के चलते एक दिन की सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया। अधीर ने अध्यक्ष की मेज पर हाथ में पकड़ी हुई तख्ती जोर से मार दी थी। अध्यक्ष ने नियम 374 (1) के तहत अधीर को नामित किया है, जिसके तहत उन्हें लोकसभा के सदस्य को एक दिन की कार्यवाही से निलंबित करने का अधिकार है।

अधीर ने तुरंत ही मामले पर खेद जताया, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ने उनकी माफी स्वीकार नहीं की। महाजन ने अपने फैसले में कहा, मेरे बार-बार तख्ती न दिखाने के आदेश के बावजूद भी, उन सदस्यों के सामने तख्तियां रखी जा रही हैं, जो अपनी बात सदन में रखना चाहते हैं। अधीर रंजन चौधरी का व्यवहार पूरी तरह से अस्वीकार्य है। यह अध्यक्ष का अपमान है। मैं उन्हें अध्यक्ष का अपमान करने के लिए नामित करती हूं।

इस नियम के अंतर्गत संबंधित सदस्य को सदन के पूरे सत्र की कार्यवाही से निलंबित रखे जाने के लिए प्रस्ताव लाए जानी की भी अनुमति होती है। लोकसभा अध्यक्ष द्वारा नामित किए जाने के तुरंत बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने इस संबंध में प्रस्ताव रखा।

हालांकि अन्य पार्टियों के वरिष्ठ सदस्य जैसे तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के सलीम ने प्रस्ताव का विरोध करते हुए कहा कि सत्ताधारी पार्टी का यह कदम प्रतिशोधी है।

इसके बाद अध्यक्ष ने मेघवाल से प्रस्ताव वापस लेने के लिए कहा। महाजन ने हालांकि अधीर की माफी स्वीकार नहीं की और उन्हें पूरे दिन के लिए सदन से बाहर जाने का आदेश दिया।
विपक्षी पार्टियों द्वारा जारी विरोध के दौरान चौधरी ने अध्यक्ष के आसन पर तख्ती मार दी।

अधीर की इस प्रतिक्रिया पर पहले उन्हें लोकसभा के महासचिव अनूप मिश्रा ने रोका और फिर कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दो कि उन्हें आसन से दूर ले गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो