scriptमहबूबा मुफ्ती ने सरकार गठन का दावा पेश किया | Mehbooba Mufti meets governor, stakes claim to form government in J&K | Patrika News

महबूबा मुफ्ती ने सरकार गठन का दावा पेश किया

Published: Mar 26, 2016 09:11:00 pm

पीडीपी के विधायकों ने गुरुवार को पीडीपी अध्यक्ष को विधायक दल का नेता चुन लिया, जिसके बाद महबूबा शनिवार को सरकार गठन के लिए दावा पेश करने के लिए राजभवन पहुंची

Mehbooba Mufti

Mehbooba Mufti

जम्मू। जम्मू एवं कश्मीर में सरकार गठन की प्रक्रिया शनिवार को शुरू हो गई। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने राजभवन में राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया, जिसका भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने समर्थन किया। राज्यपाल से मुलाकात के बाद महबूबा तथा भाजपा विधायक दल के नेता निर्मल सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि राज्य में अगली निर्वाचित सरकार के गठन का दावा पेश करने के बाद गठबंधन के दोनों घटक दलों द्वारा सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई।

राजभवन से बाहर आने के बाद महबूबा मुफ्ती ने संवाददाताओं से कहा, हमारी सरकार नए उत्साह के साथ मुफ्ती मोहम्मद सईद के सपनों को साकार करेगी। मुफ्ती साहब की विकास व शांति के सपने को मेरे नेतृत्व वाली सरकार पूरा करेगी। यह पूछे जाने पर कि विभागों के बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच क्या किसी तरह के मतभेद हैं, उन्होंने कहा, विभाग महत्वपूर्ण नहीं हैं। जो भी समस्या होगी, हम मिलकर सुलझा लेंगे।

वहीं निर्मल सिंह ने कहा कि पार्टी ने महबूबा मुफ्ती के सरकार गठन के दावे का समर्थन किया है और राज्य में नई सरकार जल्द ही सत्ता संभाल लेगी। शपथ ग्रहण समारोह की तारीख के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है, अगले दो से तीन दिनों में दोनों पार्टियां मिलकर इस पर फैसला लेंगी।

पीडीपी विधायकों द्वारा गुरुवार को पीडीपी अध्यक्ष महबूबा को विधायक दल का नेता चुनने के बाद सरकार गठन के लिए दावा पेश करने का उनका रास्ता साफ हो गया था। पीडीपी के पास 27 विधायक हैं (मुफ्ती मोहम्मद सईद को मिलाकर कुल 28 थे) और पार्टी को एक निर्दलीय विधायक भी समर्थन दे रहे हैं, जो लद्दाख क्षेत्र से विधायक हैं।

उधर, भाजपा के पास 25 विधायक हैं और तीन अन्य विधायक उसे समर्थन दे रहे हैं। इनमें से दो पीपुल्स कान्फे्रंस के और एक निर्दलीय हैं। जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा में कुल 87 सीटें हैं। जम्मू एवं कश्मीर में आठ जनवरी से ही राज्यपाल शासन है। नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के एक दिन बाद से ही राज्य में राज्यपाल शासन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो