scriptविदेश मंत्रालय ने बाहर के विशेषज्ञों के लिए दरवाजे खोले | Ministry of External affair will recruit, depute officers from other departments | Patrika News

विदेश मंत्रालय ने बाहर के विशेषज्ञों के लिए दरवाजे खोले

Published: Jun 30, 2015 01:23:00 pm

भारतीय
विदेश सेवा के अधिकारियों पर बढ़ते काम के बोझ को हल्का करने के उद्देश्य से
केन्द्र सरकार ने बाहर से सलाहकार आमंत्रित करेगा

Ministry of External Affairs

Ministry of External Affairs

नई दिल्ली। भारतीय विदेश सेवा के अधिकारियों पर बढ़ते काम के बोझ को हल्का करने के उद्देश्य से केन्द्र सरकार ने बाहर से सलाहकार आमंत्रित करने का निश्चय कर लिया है। ऎसे सलाहकारों को तीन साल की अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा। इस फैसले का अधिसूचना मंत्रालय की वेबसाइट पर सोमवार को जारी कर दी गई। अधिसूचना के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय सम्बंधों के विशेषज्ञों को मंत्रालय के डिवीजन पॉलिसी, प्लानिंग एंड रिसर्च डिवीजन (पीपीआर) में तैनात किया जाएगा।

यह पहला मौका है जब विदेश मंत्रालय ने बाहर से विशेषज्ञों को बुलाने का फैसला किया है। विदेश सेवा के एक पूर्व अधिकारी पवन वर्मा ने कहा कि हालांकि इन सलाहकारों ने पूर्व में मंत्रालय में काम नहीं किया है। फिर भी यह प्रयास सराहनीय है क्योंकि सलाहकारों की दक्षता का लाभ मंत्रालय को मिलेगा। सरकार को विशेषज्ञों की और भर्ती सुनिश्चित करना चाहिए। पिछले कुछ सालों से अंतर्राष्ट्रीय सम्बंध बढ़ रहे हैं और हाई प्रोफाइल यात्राएं भी हो रही हैं। वर्ष 2012 में विदेस मंत्रालय में 3,500 अधिकारी थे। इसमें से सिर्फ 815 (आईएफएस-ए) थे।

उल्लेखनीय है कि पहले भी मंत्रालय में विदेश सेवा के बाहर के लोगों की नियुक्तियां होती रही हैं। इस बार अंतर यह है कि पहले ये बाहरी नियुक्तियां दूसरे मंत्रालय और सेवाओं से हुआ करती थीं, अब अकादमिक और निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ लोग भी विदेश मंत्रालय में आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो