scriptअभी भी है मोदी लहर का असर, मोदी है सर्वाधिक पसंदीदा राजनेता | Modi Lahar is most favorite leader in india, says survey | Patrika News

अभी भी है मोदी लहर का असर, मोदी है सर्वाधिक पसंदीदा राजनेता

Published: Jan 27, 2016 08:10:00 am

सर्वे के मुताबिक अगर आज की तारीख में लोकसभा के चुनाव हो तो नरेन्द्र मोदी तथा एनडीए गठबंधन भारी बहुमत से सरकार में वापसी करेंगे

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। केन्द्र में एनडीए सरकार के 18 महीने के कार्यकाल के बाद देश में पीएम मोदी की लहर चल रही है। हाल ही में हुए एक सर्वे के मुताबिक देश में अभी भी पीएम मोदी की लहर चल रही है। सर्वे के मुताबिक अगर आज की तारीख में लोकसभा के चुनाव हो तो नरेन्द्र मोदी तथा एनडीए गठबंधन भारी बहुमत से सरकार में वापसी करेंगे। बीजेपीनीत गठबंधन बहुमत के आंकड़े से काफी ज्यादा लगभग 301 सीटें जीतकर मजबूती के साथ फिर से सरकार बनाएगा।

सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भी लोगों की पहली पसंद बने हुए है। सर्वे में 50 फीसदी से अधिक लोगों ने उनकी सराहना की और उनके नेतृत्व से खुशी जाहिर की। दूसरे नंबर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी है जिन्हें 11 फीसदी वोट मिले। तीसरे नंबर के लिए सोनिया गांधी तथा अरविंद केजरीवाल को 4 फीसदी लोगों ने पसंद किया।

वहीं दूसरी ओर यूपीए तथा अन्य विपक्षी दलों के लिए अभी भी जनता के दिल में सहानुभूति नहीं है। यूपीए को सिर्फ 108 सीटों पर तथा अन्य दलों के खाते में 114 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है। हालांकि यूपीए को 48 सीटों का फायदा होगा लेकिन अन्य विपक्षी दलों के लिए कोई शुभ समाचार नहीं है।

सर्वे के मुताबिक पंजाब, राजस्थान, बिहार और मध्यप्रदेश में भाजपा को सीटों पर घाटा हो सकता है जबकि यूपीए की सीटें बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जबकि ओडिशा, कर्नाटक तथा पश्चिम बंगाल में एनडीए को फायदा होगा, इसी तरह वामपंथी मोर्चे को केरल तथा पश्चिम बंगाल में बढ़ी हुई सीटें मिल रही हैं।

भाजपानीत एनडीए गठबंधन को वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में हुए 39 फीसदी मत मिले थे, वर्तमान में उसे एक फीसदी का नुकसान होता दिखाई दे रहा है, अर्थात 38 फीसदी वोट अभी भी उसके साथ है। इसी तरह यूपीए को 2014 में 26 फीसदी मत मिले थे, यूपीए को इस बार 2 फीसदी वोट अधिक मिलेंगे परन्तु अन्य दलों को वोट प्रतिशत कम हो जाएगा।

यह सर्वे 8 से 13 जनवरी के बीच किया गया। सर्वे के दौरान 19 राज्यों में 109 लोकसभा क्षेत्रों से कुल 16 हजार 732 वोटरों से राय ली गई। हर लोकसभा सीट की तीन विधानसभा सीटों पर लोगों की राय जानी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो