scriptमुद्रा योजना से 66 लाख लोगों को मिला 42,000 करोड़ का लाभ | mudra yojna gave 42 crore rupees profit to needy people | Patrika News

मुद्रा योजना से 66 लाख लोगों को मिला 42,000 करोड़ का लाभ

Published: Nov 29, 2015 03:42:00 pm

फायदा पाने वाले 66 लाख लोगों में 24 लाख महिलाएं, ज्यादातर लोग पिछड़ी जाति के

PM modi

PM modi

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने मन की बात के 14वें संस्करण में कहा कि छोटा-छोटा काम करने वाले लोग ही देश की आर्थिक शक्ति होते हैं, हम उसी को बल देना चाहतें है। उन्होंने मुद्रा योजना के बारे विस्तार से बताते हुए कहा कि करीब 66 लाख लोगों को 42,000 करोड़ रूपया प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से इतने कम समय में मिला है।

उन्होंने कहा कि मुझे तो खुशी इस बात की हुई कि इन 66 लाख़ में 24 लाख़ महिलाए है, और ज़्यादातर मदद पाने वाले एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के लोग हैं। मोदी ने कहा कि इस योजना से पिछले बेहद कम समय में काफी लोगों को लाभ हुआ है। मुंबई के शैलेश भोंसले को मुद्रा योजना के तहत बैंक से साढ़े आठ लाख रुपयों का कर्ज मिला और उन्होंने सीवेज ड्रेंस, सफाई का बिजनेस शुरू किया।

गोरखपुर से अभिषेक कुमार पांडे ने पीएम मोदी से फोन कर पूछा कि, “हम जानना चाहेंगे कि मुद्रा बैक द्वारा किस तरह से हम जैसे इंटरप्रेन्योरस उधमियों को सपोर्ट किया जा रहा है?” इसका जवाब देते हुए मोदी ने कहा कि मुद्रा एंटरप्राइज को एनकरेज कर रहा है, मुद्रा अर्निंग के अवसर पैदा करता है और मुद्रा सच्चे अर्थ में एम्पॉवर करता है।

मोदी ने तारीफ करते हुए कहा कि बिल गेट्स, मिलिंडा गेट्स भारत में बहुत सामाजिक काम करते हैं। बिल गेट्स, मिलिंडा गेट्स ने अपना जीवन भर जो कुछ भी कमाया है, गरीबों के लिए काम करने में खपा रहे हैं। एक नागरिक के नाते जीवन में कभी न कभी तो किसी न किसी सरकारी बाबू से बुरा अनुभव आता ही आता है। वो बुरा अनुभव जीवन भर हमें सरकारी व्यवस्था के प्रति देखने का नजरिया बदल देता है। लेकिन कई सरकारी बाबू सेवा-भाव से ऐसे उत्तम काम करते हैं जो कभी हमारी नजर में नहीं आते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो