script‘नेहरू के शेख अब्दुल्ला के प्रति प्रेम के कारण उलझा कश्मीर मुद्दा’ | Nehru responsible for Kashmir issue, says Gujarat governor OP Kohli | Patrika News
राजनीति

‘नेहरू के शेख अब्दुल्ला के प्रति प्रेम के कारण उलझा कश्मीर मुद्दा’

गुजरात गवर्नर ओप कोहली ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी और कश्मीर समस्या नाम की पुस्तक के विमोचन के मौके पर यह बयान दिया

Dec 13, 2015 / 09:37 am

शक्ति सिंह

OP kohli

OP kohli

नई दिल्ली। गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली का कहना है कि जवाहर लाल नेहरू के शेख अब्दुल्ला के प्रति प्रेम के कारण कश्मीर समस्या पैदा हुई। कोहली ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और कश्मीर समस्या नाम की पुस्तक के विमोचन के मौके पर कहाकि नेहरू के अब्दुल्ला के प्रति आग्रह और महाराजा हरी सिंह के प्रति दुराग्रह के चलते कश्मीर मामला उलझा। 

उन्होंने कहाकि देश जब आजाद हुआ था तो भारत और पाकिस्तान ने अल्पसंख्यकों को विशेष तरजीह देने की बात कही थी लेकिन पाकिस्तान ने दगाबाजी की। पूर्वी पाकिस्तान के हिंदुओं को हम अनाथ नहीं छोड़ सकते। देश के सामने अब घटनाओं को सही रूप में रखने का वक्त और जरूरत है। इस किताब को ओपी कोहली की बेटी रितु कोहली ने लिखा है।

इस मौके पर जम्मू कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह भी मौजूद थे। उन्होंने कहाकि जम्मू कश्मीर पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए 1940 से 1953 तक अध्ययन की आवश्यकता है। महाराजा हरी सिंह आजाद रहना चाहते थे इस भ्रांति को दूर करने की जरूरत है। जम्मू कश्मीर टर्निंग पॉइंट पर हैं। वहां के लोग अब बदलाव चाहते हैं। पाकिस्तानियों को पता चल गया है कि पाकिस्तान फेल स्टेट है और ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला। 

Home / Political / ‘नेहरू के शेख अब्दुल्ला के प्रति प्रेम के कारण उलझा कश्मीर मुद्दा’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो